Skip to content
Kisan Credit Card

Kisan Credit Card: ऐसे करे किसान क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई

क्रिप्या इसे शेयर करे

Kisan Credit Card: दोस्तों आज हम इस लेख में किसान क्रेडिट कार्ड के विषय चर्चा करने जा रहे है। PM Kisan Yojna के तहत Kisan Credit Card यह किसान भाईयो के लिए भारत सरकार की PM Kisan Yojna के तरफ से दिया हुवा एक अनोखा तोफा है जिसकी सहायता से भारत के किसी भी क्षेत्र का किसान बोहोत ही कम ब्याज दर पर लोन ले सकता है।

तो चलिए इस लेख में हम लोग Kisan Credit Card के विषय में अच्छे से समझते है और किसान क्रेडिट कार्ड की एलिजिबिलिटी याने पात्रता, फायदे और आवेदन करने की प्रक्रिया को समझते है।

किसान क्रेडिट कार्ड क्या है?

दोस्तों Kisan Credit Card यह भारत सरकार की PM Kisan Yojna की और से किसान भाईयो के लिए चलाया जानेवाला एक उपक्रम है। उपक्रम के तहत भारत सरकार की PM Kisan Yojna और बैंक मिलकर किसानो की खेती से जुडी हर छोटी मोटी जरुरत के लिए लोन मुहैया कराती है।

फिर चाहे आपको खेती से जुड़े शार्ट टर्म या फिर लॉन्ग टर्म जरुरी चीजों के लिए पैसे की जरुरत हो तो आप किसान क्रेडिट कार्ड की मदत से उसे पूरा कर सकते है।

खेती करते है, तो जल्द बना ले Kisan Credit Card –

दोस्तों Kisan Credit Card यह लिए बेहद ही कम की चीज है जिसकी मदत से आप आपके खेती के लिए लगनेवाले हर काम के लिए शार्ट टर्म एवं लॉन्ग टर्म के लिए पैसे ले सकते है। जैसे की खेती में दवाई डालना, खाद डालना, बीज लाना या खेती से जुडी कोई उपकरण या यंत्र लाना जैसे चीजों के लिए पैसे ले सकते है और पैसे न होने पर भी खेती कर सकते है। किसान क्रेडिट कार्ड से लिए हुए इस पैसे को आप आपके द्वारा उगाये गए अनाज या फसल को बेचकर बादमे चुकता कर सकते है।

कम ब्याज पर मिल सकते है खेती के लिए पैसे –

दोस्तों किसान क्रेडिट कार्ड यह बैंक और भारत सरकार के PM Kisan Yojna द्वारा मिलके चलाया जानेवाला एक उपक्रम है। इस उपक्रम के तहत बैंक से आपको एक तय सिमित राशि तक की एक क्रेडिट लाइन मिलती है। जब भी आपको पैसे की खेती के काम के लिए जरुरत हो तो आप उस तय सिमित राशि तक पैसे निकल सकते है। इस क्रेडिट कार्ड से निकली गई लोन की राशि पर बैंक आपसे सालाना बोहोत कम ब्याज लेती है। जिसे आपको फसल बेचकर चुकता करना होता है।

बैंक ऐसे निर्धारित करती है आपके KCC की लिमिट –

दोस्तों बैंक के तरफ से आपको जो किसान क्रेडिट कार्ड मिलता है उसकी एक तय राशि निकालने की सिमा होती है। यह बैंको दवारा तय की गई सिमा बैंक आपके आर्थिक स्थिति, बैंक का व्यव्हार, आपकी जमीन और अन्य कई चीजों को देखकर निर्धारित करती है। इन सभी चीजों के आधार पर बैंक आपको ५० हजार से लेके ३ लाख रुपयों तक की क्रेडिट लाइन मुहैया कराती है।

हर साल सिमित प्रतिशत में बढ़ती है KCC की लिमिट –

दोस्तों अगर आप किसान क्रेडिट कार्ड के द्वारा लिए गए लोन की राशि का समय से भुगतान करते हो और आपका ट्रैक रिकॉर्ड बैंक के साथ अच्छे से मेन्टेन करते हो तो बैंक आपके Kisan Credit Card की लिमिट हर साल १०% से बढाती है।

उदहारण की तौर पर मान लीजिये की आपने किसान क्रेडिट कार्ड द्वारा बैंक से दी गई ३ लाख के क्रेडिट लाइन का इस्तेमाल किया और उसे साल भर में चुकता कर दिया तो बैंक अगले साल आपकी क्रेडिट लिमिट बढ़कर ३,३०,००० रुपये कर देगी जिसमे आपको ३० हजार रुपये का एक्स्ट्रा क्रेडिट बेनिफिट मिलेगा।

मात्र सालाना 4% की दर से ले सकते है KCC से लोन –

दोस्तों अगर आप किसान क्रेडिट कार्ड के तय सिमित राशि का इस्तेमाल करके खेती के लिए लोन लेते है तो लिए गए राशि पर बैंक को आपको ७% सालाना ब्याज देना होता है। जिसमे अगर आपके द्वारा इस्तेमाल की गई क्रेडिट लिमिट यह ३ लाख के अंदर है और आप उस लिमिट का समय पर भुगतान रहे है तो बैंक और सरकार की तरफ से आपको ३% की सब्सिडी मिलती है। इस सब्सिडी से आपका सालाना यह ४% हो जाता है और आपको इसका फायदा होता है।

Kisan Credit Card की एलिजिबिलिटी क्या है –

अगर हम Kisan Credit Card एलिजिबिलिटी याने पात्रता शर्तो की बात करे तो वह कुछ इस प्रकार है।

  • किसान क्रेडिट कार्ड लेने के लिए आपकी आयु यह १८ वर्ष से अधिक और ६० वर्ष से कम की होनी जरुरी है।
  • आपके पास कृषि योग्य जमींन होनी चाहिए।
  • अगर आपके पास जमीन नहीं है तो बटाई के लिए लिए गए जमीन पर भी यह कार्ड ले सकते है।

बस आपको इन पात्रताओ को पूरा करना है।

ऐसे कर सकते है Kisan Credit Card के लिए ऑनलाइन अप्लाई –

तो चलिए अब जानते है की आप किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बना सकते है।

दोस्तों आप इस क्रेडिट कार्ड के लिए ऑफलाइन तथा ऑनलाइन दोनों तरीको से आवेदन कर सकते है।

किसान क्रेडिट कार्ड ऑफलाइन अप्लाई :

ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आप आपके नजदीकी बैंक की शाखा को सकते है। फिर बैंक आपको किसान क्रेडिट कार्ड से जुडी सभी जानकारिया तथा कार्ड के लिए आवेदन करने का फॉर्म देगी। फिर आपको उस फॉर्म को भरके उसे बैंक को सौंप देना है।

किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन अप्लाई

अगर आप किसान सन्मान निधि के पात्र हो तो आप इस क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते है। ऑनलाइन लिए आपको बस किसान कल्याण मंत्रालय की वेबसाइट को भेट देनी है और ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए अर्जी करनी है।

किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए या तो आप आके नजदीकी CSC सेंटर में जाके आवेदन कर सकते है या घर बैठे अपने लैपटॉप या कंप्यूटर से भी आवेदन कर सकते है।

किसान क्रेडिट कार्ड कितनी जमीन चाहिए

किसान क्रेडिट कार्ड कितनी जमीन चाहिए इस बारेमे RBI बैंक द्वारा कोई सीमा बताई नहीं गई है। पर बैंक पात्रता जाँच और आपकी खेती की आय देखते हुए आपसे कुछ बीघा जमीं दिखाने की मांग बैंक आपसे कर सकते है। जिसके तहत आपको पात्र होने के लिए बैंक को उतनी जमीन दिखानी पड़ सकती है।

किसान क्रेडिट कार्ड हेल्पलाइन नंबर

दोस्तों अगर आपको Kisan Credit Card से जुडी किसी भी प्रकार की शंका, प्रश्न या कुशंका आपके मन में है तो आप यह चीजे उनके टोल फ्री नंबर पे कॉल करके पूछ सकते है। उनका हेल्पलाइन नंबर कुछ इस प्रकार है।

किसान क्रेडिट कार्ड हेल्पलाइन नंबर : 1800 115 526

निष्कर्ष

दोस्तों आज हम लोगों ने किसान क्रेडिट कार्ड के विषय में कुछ महत्त्वपूर्ण जानकरी आपके साथ इस लेख के माध्यम से साँझा की। इस जानकारी में हम लोगो ने आपसे इस क्रेडिट कार्ड से जुडी कुछ महत्त्वपूर्ण मुद्दों की जानकारी साँझा की। इस क्रेडिट कार्ड के लिए पात्र के लिए और आवेदन करने के लिए क्या क्या स्टेप्स लेने होंगे यह बाते भी आपके साथ साँझा की।

अगर आप एक किसान हो तो आप भारत सरकार की PM Kisan Yojna के Kisan Credit Card इस योजना का लाभ उठाना चाहते हो तो आप ऊपर दिए तरीको से इस क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है।

अगर आपको इस लेख में दी गई जानकारी अच्छी लगी तो इसे आपने दोस्तों और किसान भाईयो से शेयर करना न भूले ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इस जानकारी फायदा ले सके।

इसे भी पढ़े :


क्रिप्या इसे शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *