Skip to content
Agneepath Yojana

Agneepath Yojana: अग्निपथ योजना – अग्निवीर योग्यता, आयु सीमा, रिक्तियां, अप्लाई लिंक, सैलरी

क्रिप्या इसे शेयर करे

अग्निपथ योजना जानकारी (Agneepath Yojana In Hindi): अग्निपथ योजना (Agneepath Yojana) यह भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय के द्वारा शुरू की गई भारत सरकार की एक योजना है। यह अग्निपथ योजना हमारे भारत के रक्षा मंत्री “श्री राजनाथ सिंह” द्वारा द्वारा बनाई गई है। इस योजना में भारत की तीनों सेनाओं में भारत के प्रतिभावान युवाओं को 4 साल के लिए भर्ती किया जाएगा।

भारत के केंद्र सरकार के रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह द्वारा बनाए गए इस योजना के तहत भर्ती होने वाले युवाओं को “अग्निवीर” नाम से जाना जाएगा। भारत के बहोत सारे ऐसे युवा है, जो भारत के सेना बनने का सपना रखते है। इस योजना के तहत आप भारत की सेवा करने का मौका पा सकते है और आपका सेना में भर्ती होने का सपना पूरा कर सकते है।

इस योजना के तहत आप भारत की सेना के साथ जुड़कर देश के लिए अपना योगदान दे सकते है और इसके भारत सरकार की और से आपके इस योगदान के बदले कुछ विशेष लाभ प्राप्त कर सकते है।

तो चलिए दोस्तों इस लेख में आज हम भारत सरकार की इस अग्निपथ योजना (Agneepath Yojana) के बारेमे विस्तार से समझते है।

Table of Contents

अग्निपथ योजना क्या है (Agneepath Yojana Jankari In Hindi)

दोस्तों अग्निपथ योजना (Agneepath Yojana) यह भारत के रक्षा मंत्रालय द्वारा भारतीय सेनाओको सशस्त्र एवं सबल बनानेकी योजना है। इस योजना के तहत भारत का रक्षा मंत्रालय आपको थल सेना (Army), जल सेना (Navy), और वायु सेना (Air Force) में ४ साल तक देश की सेवा करने का की मौका देता है।

इस योजना के अंतर्गत भारीतय सेना के कई सारे सुविधाओं उठाने का मौका भी आपको मिलता है।

दोस्तो इस योजना में भर्ती होने वाले युवाओं में से 75% अग्नीवीर सैनिक 4 वर्षो तक देश की सेवा कर सकेगे फिर सेवानिवृत हो जायेगे और बाकी बचे 25% भारतीय अग्नीवीर सैनिकों का कार्यकाल अगले 4 सालों के लिए और बढ़ा दिया जाएगा।

अग्निपथ योजना योग्यता | Agneepath Scheme eligibility

योजना का नाम अग्निपथ योजना (Agneepath Yojana)
न्यूनतम आयु १७ ½ वर्ष
अधिकतम आयु २१ वर्ष
पद का नाम अग्निवीर
सेवा अवधि समय ४ साल
परीक्षा की भाषा हिंदी, इंग्लिश
टेस्ट मेडिकल, फिजिकल, फिटनेस और पर्सनल टेस्ट
पेंशन नहीं ( सिर्फ सेवा ख़त्म पर ११.७१ लाख रुपये ब्याज साथ मिलेंगे। )
पात्रता जाँच अग्निपथ भर्ती की ऑनलाइन पात्रता जांच के यहाँ क्लिक करे।
अग्निपथ योजना संक्षिप्त जानकारी

अग्निपथ योजना के तहत सेना में भर्ती होने की आयु सीमा क्या रहेगी?

दोस्तों अग्निपथ योजना (Agneepath Yojana) सरकार द्वारा भारत के रक्षा मंत्रालय को सबल बनाने की एक पहल है। इस योजना के तहत भर्ती होने वाले युवाओ को अग्निवीर कहा जाता है। इस योजना से जून के बाद आप ४ साल तक अंतर्गत भारत माँ की सेवा कर सकते है।

आर्मी भर्ती अग्निपथ योजना के अनुसार आप सेना में थल सेना (Indian Army), जल सेना (Indian Navy) और वायु सेना (Indian Airforce) में पदों दिए गए पदों के लिए आवेदन कर सकते है। इन पदों पर भरी होने के लिए भारत सरकार ने जो आयु सीमा राखी है वो नुन्यतम १७ ½ वर्ष से लेकर अधिकतम २१ वर्ष के बीच की है।

अग्निपथ योजना के तहत भर्ती की प्रक्रिया क्या है?

अगर आप अग्निपथ योजना (Agneepath Yojana)में भर्ती होकर यदि देश की सेवा करना चाहते है तो उसके लिए पहले आपको उनके पात्रता जाँच से गुजरना पड़ेगा। इस योजना में पात्रता होने के लिए आपको कई चुनौतियों से पड़ेगा जो की अलग अलग स्तर पर अलग अलग होगी। अगर आप इन सभी स्तर पर उत्तीर्ण हो जाते है तो आप अग्निपथ योजना (Agneepath Yojana)में भर्ती होने के लिए पात्र हो सकते है।

अग्निपथ में भर्ती के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले भारतीय सेना के मेरिट लिस्ट में पास होना पड़ेगा। यह मैरिट लिस्ट की सूचि भारतीय सेना के द्वारा भर्ती के चयन के आधार पर दिए पात्रता जाँच के शर पर जारी की जायेगी। इस मैरिट लिस्ट का परिणाम उम्मीदवारों के लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट, साक्षात्कार आदि के प्रदर्शन पर निर्भर करेगी।

अगर आप अग्निपथ योजना (Agneepath Yojana) के अंतर्गर भर्ती होने आवेदन करना चाहते है तो आप नीचे दिए गए वेबसाइट पर क्लिक करके इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

अग्निपथ योजना के आवेदन के लिए यहाँ क्लिक करे। (form online apply)

अग्निपथ के सैनिकों की ट्रेनिंग किस प्रकार से होगी?

दोस्तों अगर आप अग्निपथ योजना (Agneepath Yojana) के अंतर्गर देश की सेवा करने का मौका पाना चाहते हो तो यह योजना आपके लिए सबसे बेहतर है। इस योजना में अगर आप सभी पात्रता सूचियों में उत्तीर्ण जाते है तो उसके बाद आपकी ट्रेनिंग की प्रोसेस की शुरुवात होती है। यह ट्रेनिंग की प्रोसेस अलग अलग सेवा दलोके के लिए अलग अलग होती है। जिसमे आपको फिजिकल तथा मेंटल हेल्थ के स्तर पर कार्यक्षमता के अनुसार काम काने के लिए मजबूत बनाया जाता है।

अग्निपथ योजना (Agneepath Yojana)के अनुसार सैनिकों को टेक्निकल तथा ऑपरेशनल ट्रेनिंग दी जाएगी और ये ट्रेनिंग का समय कम से काम 10 हफ्ते से लेकर ज्यादा से ज्यादा 6 महीने तक का होगा। इस ट्रेनिंग में आपको अलग अलग सेवा

अग्निवीर सैनिकों को कितना वेतन मिलेगा? | Agneepath Yojana Salary

अग्निपथ योजना (Agneepath Yojana) के तहत आपको भारत सरकार द्वारा जो देश सेवा करने के लिए वेतन (Agneepath Yojana Salary) मिलेगा उसकी शुरुवात ३.६ लाख से शुरू होता है और हर साल यह बढ़ता रहता है। चार साल के आपके देश सेवा के इस कार्यकाल के अवधि में चौथे साल तक आपका वेतन ४.८ लाख सालाना हो जाता है।

इस कुल वेतन में से ३०% तक की राशि आपके अग्निवीर कार्पस फंड में जमा होती है। यह जमा की गई अग्निवीर कार्पस फंड की राशि है वह आपको सेना में ४ साल का अवधि समाप्त होने पर आपके बैंक मिल जाती है। इस अग्निवीर कार्पस फंड की राशि के साथ साथ ही भारत सरकार अपनी और से कार्पस फंड के सामना राशि का योगदान आपके कहते में जमा करता है। और या कुल राशि जब आपका देश सेवा का कार्यकाल जो की चार साल का है वह ख़तम होते ही कुछ ही महीने के भीतर ब्याज के साथ जमा कर दिया जाता है।

देश सेवा का कार्यकाल ख़तम होने के बाद आपको जो अंतिम राशि आपके बैंक अकाउंट में जमा होती है वह ब्याज के साथ मिलाकर कुल ११.७१ लाख के आस पास होती है। और इस मिलने वाली राशि पर आपको किसी भी प्रकार का कोई भी टैक्स देना नहीं पड़ता है। आपको बैंक खाते में मिलनेवाली अंतिम राशि यह पूरी तरह से टैक्स फ्री होती है।

अग्निपथ योजना (Agneepath Yojana) के अंतर्गत जो मिलने वाली राशि (Agneepath yojana salary) का अनुमान आप नीचे दिए इस चार्ट के जरिये लगा सकते है। इस चार्ट का आपको मिलनेवाला वेतन और सेवा कार्यकाल ख़तम होने के बाद मिलने वाली अंतिम राशि को समझने के लिए सहायता होगी।

Agneepath Yojna Agniveer Salary

अग्नीवीरो को कितना पेंशन मिलेगा?

अग्निपथ के वीरों के सेवारत के समय उनको दिए जाने वाले वेतन में से सेवा निधि फंड 30% की कटौती होगी। इस अग्निवीर कार्पस फंड के अलावा भारत सरकार अपने और से कार्पस फंड के समान राशि का योगदान अपनी और से करता है। सेना के चार साल देश की सेवा में पूरा होने के बाद जो सेवा निधि राशि जमा थी उस राशि पर ब्याज के साथ लगभग 11.71 लाख रुपए तक अग्नीवीरों को दिया जायेगा।

इसमें किसी भी तरह का मानसिक पेंशन का कोई जिक्र नहीं किया हुआ है। बस उनको उनकी ४ साल की सेवा निवृत्ति के बाद एक साथ भारत सरकार द्वारा जो राशि मिलेगी वह ११.७१ लाख रुपये है। उसके साथ अगर ४ साल की देश सेवा के दौरान अगर मृत्यु या किसी भी भी प्रकार कोई हानि होती है तो उस के हिसाब से भारत सरकार आपके परिवार जो मुआफजा देता है वह ५० लाख से ५ लाख के बीच का होता है।

इस मुआफजे के बारेमे विस्तृत जानकारी आपको नीचे FAQ सेक्शन में जाके पढ़ सकते है।

चार साल की सेवा निवृत्ति के बाद मिलने वाले लाभ:

चार साल की सेवा (जैसा लागू हो) पूरा करने के बाद, बाहर निकलने वाले सेवा निवृत व्यक्तियों को भारत सरकार की और से निम्नलिखित लाभ प्रदान किए जाएंगे: –

सेवा निवृत्ति पैकेज (Seva Nivrutti Package):

Agneepath Yojana In Hindi – दोस्तों देश सेवा के चार साल के बाद सेवा निवृत्ति होने पर आपको भारत सरकार के और से सेवानिवृत्ति पैकेज मिलता है। यह सेवा निवृत्ति पैकेज आपके वेतन में से काटे गए ३०% अग्निवीर कार्पस फंड एवं भारत सरकार के और से कंट्रीब्यूशन करके मिलता है। इस सेवा निवृत्ति पैकेज में भारत सरकार के द्वारा जो कंट्रीब्यूशन दिया जायेगा वह ₹5.02 लाख तक है।

अग्निपथ योजना (Agneepath Yojana) के तहत सेवानिवृत्ति होने पर आपको कुल मिलाकर ₹10.04 लाख की राशि और अर्जित ब्याज अग्निवीरों को दिया जाएगा। याने आपको मिलने वला सेवा निवृत्ति पैकेज यह अग्निवीर कार्पस फंड राशि जो की ₹५.०२ लाख रुपए और भारत सरकार का कंट्रीब्यूशन जो की ₹५.०२ लाख रुपये है मिलाकर ब्याज जोड़के ११.७१ लाख रुपये मिलेगा।

इन अग्निवीरो में से अगर आप आगे सेवा कार्यरत रहने के लिए जाते है तो आपको भुगतान किए जाने वाले “सेवा निधि” पैकेज में केवल उनका योगदान शामिल होगा, जिसमें उस पर अर्जित ब्याज भी शामिल होगा। ऐसे मामलों में, सेवा निधि पैकेज में कोई सरकारी अंशदान पात्र नहीं होगा।और सबसे बढ़िया बात इस योजना की यह है की आपको सेवानिवृत्ति के बाद मिलनेवाली “सेवा निधि” को आयकर से छूट दी जाएगी।

अग्निवीर प्रमाणपत्र (‘Agniveer’ Skill Certificate):

दोस्तों आपकी चार साल की देश सेवा का कार्यकाल पूरा होने पर आपको भारत सरकार की और से एक अग्निवीर प्रमाणपत्र मिलता है। यह प्रमाणपत्र आपके द्वारा देश के लिए की गई चार साल के सेवा के गौरव का उल्लेखन करता है।

भारत सरकार द्वारा मिलनेवाले इस अग्निवीर प्रमाणपत्र में अग्निवीरो के कौशल और उनके स्तर पर प्रकाश डाला जाएगा। जिसमे अग्निवीरो द्वारा उनकी देश के लिए की गई सेवा की अवधि के दौरान हासिल की गई योग्यता के बारे में भी उलेखन किया जायेगा ।

१२ वी क्लास प्रमाणपत्र (Class 12th Certificate):

10 वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद अग्निपथ योजना (Agneepath Yojana) के लिए नामांकित होने वाले सभी अग्निवीरो को 12 वीं (समकक्ष) के लिए एक प्रमाण पत्र प्राप्त होगा जो की आपके कौशल के आधार पर आपकी 4 साल की सेवा की अवधि पूरी होने पर दिया जाएगा। इस बारे में विस्तृत निर्देश अलग से जारी किए जाएंगे।

अग्निपथ योजना (Agneepath Yojana) से जुड़े सवाल जवाब (FAQ) :

अग्निपथ योजना (Agneepath Yojana) के तहत सेना में भर्ती होने के लिए आयु सीमा क्या रहेगी?

अग्निपथ योजना (Agneepath Yojana) के अनुसार हमारे देश भारत के विभिन्न पदों जैसे थल सेना (Army), जल सेना (Navy), और वायु सेना (Air Force) आदि पदो के लिए आयु सीमा नुन्यतम १७ ½ वर्ष और अधिकतम 21 वर्ष की रखी गई है। इसके अतिरिक्त भर्ती करने के सभी पहले वाले नियम लागु रहेंगे।

आर्मी भर्ती अग्निपथ में भर्ती की प्रक्रिया क्या है?

अग्निपथ योजना के अंतर्गत सेना में भर्ती होने के लिए उम्मीदवारों को मैरिट लिस्ट में पास होना पड़ेगा। ये मैरिट लिस्ट भारतीय सेना के द्वारा जारी की जायेगी। इस मैरिट लिस्ट का परिणाम उम्मीदवारों के लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट, साक्षात्कार आदि के उच्चत्तम प्रदर्शन पर निर्भर करेगी।

अग्निपथ के सैनिकों की ट्रेनिंग किस प्रकार से होगी?

अग्निपथ योजना (Agneepath Yojana) के अनुसार सैनिकों को टेक्निकल ट्रेनिंग दी जाएगी और इस योजना के अंतर्गत दिए जानेवाली ट्रेनिंग का समय यह 10 हफ्ते से लेकर 6 महीने तक का होगा।

अग्नीवीर सैनिकों को कितना वेतन दिया जाएगा?

अग्निपथ योजना (Agneepath Yojana) के तहत सेना को पहले वर्ष में ३.६० लाख रुपए सालाना वेतन दिया जाएगा जिसमे से ३०% अग्निवीर कार्पस फंड में जमा होगा जो की आपको ४ साल के सेनानिवृत्ति के साथ व्याज के साथ वापिस दिया जायेगा। आपको मिलने वाली सालन मासिक वेतन में भारत सरकार द्वारा हर साल नियम के अनुसार वृद्धि होगी। इसी अनुसार ४.८० लाख रूपए सालाना वेतन सैनिकों को चौथे साल तक प्राप्त होगा।

अग्नीवीरो को कितना पेंशन मिलेगा?

अग्निपथ के वीरों के सेवारत के समय उनको दिए जाने वाले वेतन में से सेवा निधि फंड 30% की कटौती होगी। सेना के चार साल देश की सेवा में पूरा होने के बाद जो सेवा निधि राशि जमा थी उस राशि पर ब्याज के साथ और भारत सरकार द्वारा दिए गए योगदान को जोड़के लगभग 11.71 लाख रुपए तक अग्नीवीरों को दिया जायेगा। इसमें किसी भी तरह का मानसिक पेंशन का कोई जिक्र नहीं किया हुआ है।

तब क्या हो जब अग्नीवीर सैनिक सेना में रहते हुई वीरगति प्राप्त हो जाए?

अगर कोई अगनीवीर देश के लिए काम करते हुई वीरगति को प्राप्त हो जाता है तो उसको सरकार की तरफ से 48 लाख रुपए का नॉन प्रीमियम इंश्योरेंस कवर दिया जाएगा। और सरकार की तरफ से 44 लाख रुपए की आर्थिक अनुग्रह सहायता राशि अग्नीवीर सैनिकों के परिवार वालो को दी जाएगी। और अगर सैनिक सेवा करते हुए विकलांग हो जाए तो उनको उचित धन राशि मिलेगी। 100% अशक्षम हो जाए तो उसको 44लाख रुपए दिया जाएगा, 75% असक्षम हो जायेगे तो 25लाख और 50% असक्षम होने पर 15 लाख रुपए मुआवजे के रूप में दिया जाएगा।

क्या अग्निपथ सेना में महिलाएं (Agneepath Yojana Girl) उम्मीदवार आवेदन कर सकती है?

वर्तमान समय में “भारतीय सेना प्रमुख मनोज पांडे” ने बताया है कि अग्निपथ भर्ती योजना के तहत महिलाएं (Agneepath Yojana Girl) भी आवेदन कर सकती है।

अग्निपथ भर्ती योजना की पहली रैली कब शुरू होगी?

अग्निपथ योजना (Agneepath Yojana) की शुरुवात रक्षा विभाग के जनसंपर्क अधिकारियो के अनुसार अग्निपथ आर्मी भर्ती रैली २०२२ में अगस्त महीने में शुरू हो गई थी।

शिक्षा में क्या योग्यता अनिवार्य है अग्निपथ में भर्ती होने के लिए?

उम्मीदवारों को भर्ती होने के लिए भारत देश के किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल से इंटरमीडिएट क्लास पास होना अनिवार्य है। याने अगर आप ८वी, १०वी और १२वी कक्षा भी उत्तीर्ण है तब भी आप अग्निपथ योजना (Agneepath Yojana) के लिए आवेदन कर सकते है। बस आपकी आयु सीमा २१ वर्ष से कम कि होनी जरुरी है।

अग्निपथ योजना आर्मी हाइट लिमिट क्या होगी ?

अग्निपथ योजना (Agneepath Yojana) में तीनो सेनाओ थल सेना (Army), जल सेना (Navy), और वायु सेना (Air Force) में अलग-अलग पदों के हिसाब से हाइट का होना जरूरी है। तीनो सेनाओ में पद के अनुसार अग्निपथ में हाइट के लिए उम्मीदवार योग्यता के अंतर्गत जानकारी उनकी ऑफिसियल वेबसाइट पर देखे।

Conclusion:-

दोस्तों इस पोस्ट में हम लोगो ने अग्निपथ योजना (Agneepath Yojana) से जुडी महत्त्वपूर्ण जानकारियों के बारेमे जाना। जिसके तहत लोगों ने अग्निपथ योजना (Agneepath Yojana) भर्ती प्रक्रिया, भर्ती होने के लिए लगनेवाली आयु सीमा, भर्ती होने के बाद मिलनेवाला वेतन, सेवानिवृत्ति के बाद मिलनेवाली पेंशन और अन्य कई महत्त्वपूर्ण जानकारियों के बारेमे जाना।

अगर आप भारत की सेना में भर्ती होने के लिए उत्सुक हो और देश के लिए अपना कुश योगदान देना चाहते हो तो आप इस अग्निपथ योजना लाभ उठा के ४ साल तक देश की सेवा कर सकते है। और इस चार की देश सेवा के बदले भारत सरकार की और से कुछ विशेष लाख भी प्रपात हो सकते है। यह लाभ आपको नौकरी छोड़ने के बाद रोजगार प्रपात करने में सहायक हो सकते है।

अगर आप अग्निपथ योजना (Agneepath Yojana) में भर्ती होने के लिए उत्सुक है तो इस लेख में दी गई जानकारी बेहद ही फायदेमंद है। अगर आपको इस लेख में सांझा की गई जानकारी अच्छी लगी हो तो इस जानकरी को अपने जरुरत मंद लोगों के साथ शेयर करना न भूले।

अन्य पढ़े : –


क्रिप्या इसे शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *