Skip to content
earn money from youtube

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाएँ | How To Earn Money From YouTube In 2022

Zero investment Business Idea In Hindi (Earn Money from YouTube): दोस्तों लॉक-डाउन के बाद यूट्यूब का इस्तेमाल बोहोत ही ज्यादा बढ़ गया है। लोगों के लिए यूट्यूब एंटरटेनमेंट का बोहोत ही बड़ा जरिया बन गया है लेकिन साथ ही साथ इसके साथ यूट्यूब लोगों के लिए कमाई का जरिया भी बन गया है।

आज लाखो लोग यूट्यूब के जरिये अच्छी खासी कमाई कर रहे है और आज हम यहाँ आपको इसी चीज के बारेमे बताने जा रहे है की कैसे आप यूट्यूब के जरिये पैसे कैसे कमा सकते है.

तो चलिए इस बारेमे जानते है।

क्या यूट्यूब से पैसे कमाएँ जा सकते है? | How To Earn Money From YouTube?

दोस्तों अगर आप सोच रहे होंगे की, क्या आप यूट्यूब के जरिये पैसे कमा सकते है (earn money from youtube)? तो इसका जवाब हाँ है। आज कल यूट्यूब से कई लोग पैसे कमा रहे है और आप भी इस मौके का फायदा उठा सकते है।

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको सिर्फ दो चीजों की जरुरत है। एक कन्सिस्टेन्सी और दूसरा पेशेंस। अगर आपके पास यह दो चीजें हैं तो आप यूट्यूब के जरिये अपना एक सक्सेसफुल करियर बना सकते है।

अपना यूट्यूब चैनल कैसे बनाये ? | How To Start Your Own YouTube Channel?

यूट्यूब के जरिये अगर आप एक सक्सेसफुल करियर बनाना चाहते है तो सबसे पहले आपको यूट्यूब पे अपना चैनल बनाना होगा। यूट्यूब चैनल आपकी यूट्यूब प्लेटफार्म पर निजी पहचान की तरह होता है जिससे लोग आपको बहचान पाते है।

यूट्यूब चैनल बनाने के लिए आपके आपके पास गूगल का अकाउंट होना जिससे आप यूट्यूब सर्विस का उपयोग कर सकते हो। क्यो को यूट्यूब गूगल का ही प्रोडक्ट है इसलिए यूट्यूब का इस्तेमाल करते हुए आप उनके अन्य कई प्रोडक्ट्स का आपके यूट्यूब चैनल के लिए उपयोग कर सकते है। जिससे आपको आपके यूट्यूब चैनल को बढ़ाने में, कंटेंट बनाने में तथा, यूट्यूब से पैसा कमाने मे मदत मिल सकती है।

आपका यूट्यूब चैनल बनाने के लिए आपको निचे दिए प्रक्रिया का पालन करना है।

  • यूट्यूब चैनल बनाने के लिए आपके पास सबसे पहले एक जीमेल अकाउंट होना जरुरी है। अगर आपके पास जीमेल अकाउंट नहीं है तो डरनेकी कोई जरुरत नहीं। आप एक नया जीमेल आकउंट बनके यूट्यूब पे आकउंट बना सकते है। आपको बस सिर्फ जीमेल से यूट्यूब पर लॉगिन करना है।
  • यूट्यूब पर आकउंट बन जाने के बाद आपके सामने यूट्यूब का होमपेज दिखेगा। होमपेज पर आपको आपका प्रोफाइल आइकॉन दिखेगा जहाँ आपको क्लिक करना है। वहा आपको Create Channel करके एक ऑप्शन दिखेगा वहा आपको क्लिक करना है।
  • Create Channel पर क्लीक करने के बाद आपको आपके चैनल का नाम और आपके चैनल की प्रोफाइल पिक्चर ऐड कर देना है और Create Channel बटन को क्लिक कर देना है।
  • बधाई हो दोस्तों आपका यूट्यूब चैनल अब बन हो चूका है। अब आपको सिर्फ उसमे वीडियो अपलोड करने है और आपके यूट्यूब चैनल पे दर्शको को लेके आना है।

इस प्रकार आप अपना यूट्यूब चैनल बना सकते है।

अपने यूट्यूब चैनल का विषय कैसे सेलेक्ट करे? | How To Select Topic For Your YouTube Channel?

दोस्तों किसी भी यूट्यूब चैनल के सक्सेसफुल होने के पीछे उस चॅनेल का विषय क्या है यह बोहोत जरुरी होता है। आपके चैनल के विषय के आधार पर यूट्यूब पर लोग आपके चैनल को पहचानते है। यह विषय कुछ भी हो सकता है जैसे की कॉमेडी, एंटरटेनमेंट, कुकिंग, डांसिंग, सिंगिंग, टीचिंग इत्यादि। इनमेसे किसी भी विषय के आधार पर आप आपका यूट्यूब चॅनेल शुरू कर सकते है।

लेनिंग अगर आप उस विषय को लेकर आपने यूट्यूब चैनल करेंगे जिसमे आपको अधिक रूचि हो तो आप बहोत सक्सेसफुल हो सकते हो। क्यों की मैने देखा है की कई लोग यूट्यूब पर अपना चैनल तो बना लेते है अपना विषय चुन के वीडियो भी ऐड कर देते है पर कुछ दिनों बाद उस काम से तंग आकर छोड़ देते है।

ऐसा इसलिए होता है क्यों की आपको उस काम में कोई रूचि ही नहीं लगती और आप सिर्फ पैसे कमाने के इरादे से उस यूट्यूब चैनल को गधा मजदूरी करके चला रहे हो।

इसलिए दोस्तों आप जो भी विषय आपके यूट्यूब चैनल के लिए चुनो गए उस विषय में आपको बेहद रूचि होनी चाहिए। उस विषय पर काम करने में आपको मजा आना चाहिए तभी जाके आपका यूट्यूब चैनल सक्सेसफुल बन पाएगा।

यूट्यूब के वीडियो का कंटेंट कैसा होना चाहिए? | How To Choose Content For YouTube Videos?

दोस्तों आपके द्वारा आपके यूट्यूब चैनल का विषय चुनाव करने के बाद बारी आती है आपके चुने हुए विषय से जुड़े कंटेंट बनाने की। जैसे की मन लीजिये आपने विषय चुना कुकिंग तो कुकिंग से सेलटेड आप कई सरे कंटेंट बना सकते है जैसे की पालक पनीर बनाना, पनीर की सब्जी बनाना इत्यादि।

लेकिन आपके द्वारा चुने हुए विषयो का कंटेंट कैसा होना चाहिए ये जानकारी भी बोहोत महत्वपूर्ण है। मान लो आपने कुकिंग से जुड़े टॉपिक पर पनीर की सब्जी से जुड़ा वीडियो बनाया, लेकिन आपने यह वीडियो बोहोत ही लंबा बनाया और लोगोको इसे देखने बोहोत बोरियत महसूर हो रही होगी तो आपका दर्शक आपका चैनल छोड़के किसी और चैनल पर वीडियो देखने चला जायेगा।

इसलिए आपका द्वारा बनाया गया कंटेंट नहीं बोहोत ज्यादा लंबा या बहोत ज्यादा छोटा होना चाहिए बल्कि उसे देखते वक्त दर्शको को मजा भी आना चाहिए। आम भाषा में कहे तो आपका कंटेंट एंटरटेनमेंट के मसले से भरपूर होना चाहिए। इसलिए आप कंटेंट बनाते वक़्त निचे दिए गए निर्देशों का उपयोग कर सकते है।

  • दोस्तों आपके यूट्यूब चैनल की करियर के शुरुवाती दिनों में आपका कंटेंट अच्छा नहीं बना तो भी चल जायेगा बस एक बात का ख्याल रखे की समय के साथ साथ आप आपके कंटेंट की गुणवत्ता में भी सुधार करते रहे।
  • नियमित रूप से अपने कंटेंट को अच्छा बनाने की कोशिश करते रहे और नियमित रूप से वीडियो भी अपलोड करते रहे इससे आपकी दर्शको में पकड़ बनेगी और दर्शको की संख्या में भी वृद्धि होगी।
  • दोस्तों शुरवाती दिनोंसेही आप आके कंटेंट की गुणवत्ता पर ध्यान देते रहे। भले ही शुरवाती दिनों में आपको पास वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए अच्छे टूल न हो लेकिन आप अच्छे वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर का उपयोग करके आपने कंटेंट की गुणवत्ता को थोड़ा बोहोत सुधर सकते है।
  • यूट्यूब चैनल पर हमेशा वीडियो अपलोड करने से पहले आप अपना कीवर्ड रिसर्च कर ले। याने किस कीवर्ड का उपयोग करके दर्शक आपके वीडियो को खोज सकते है। इस कीवर्ड के साथ आप अपने वीडियो को टैग करके अपलोड करे याने दर्शको को आपके वीडियो ढूंढने में आसानी होगी।
  • हमेशा कंटेंट बनाते वक़्त इस बात का ख्याल रखे की आप कोई भी पहले सी ही copyright चीजे जैसे गाना, किसी और के या दूसरे के वीडियो को बीना उनके इजाजत के ऐड न करे क्यों की इससे आपके चैनल पे कॉपीराइट स्ट्राइक आ सकते है और आपका चैनल शुरू होने से पहले ही बंद होना शुरू हो सकता है। इसलिए आपके द्वारा बनाया गया कंटेंट जेनुइन याने असली और आपके द्वारा ही बनाया हुवा होना चाहिए इस बात का ख्याल रखे।

यूट्यूब चैनल पे वीडियो कैसे अपलोड करे? | How To Upload A Video On YouTube Channel?

दोस्तों यूट्यूब का कंटेंट बन जाने के बाद सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा बनाये हुए कंटेंट को अपलोड करने का होता है। क्यों की आपके द्वारा आपका अपलोड किया हुवा वीडियो ही आपके लिए पैसे कमाने के कई दरवाजे खोल देता है। अगर आप का कंटेंट बनकर तैयार है तो आप उस कंटेंट को अपलोड करने के लिए निम्नलिखित प्रक्रियाओ का पालन करे।

  • दोस्तों यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने से पहले आपको आपके द्वारा बनाय कंटेंट एक बार चेक कर ले की आपने सही फॉर्मेट में वीडियो बनाया है या नहीं आपके वीडियो का साउंड, आपके वीडियो की क्वालिटी इत्यादि। जिसे हम आम भाषा में क्वालिटी चेक भी कहते है।
  • क्वालिटी चेक हो जाने के बाद आपको जिस कंप्यूटर या लैपटॉप से आपको वीडियो अपलोड करना है वह आपका यूट्यूब आकउंट लॉगिन कर ले या उस कंप्यूटर या लैपटॉप में वह वीडियो ट्रांसफर कर ले।
  • उसके बाद आपके द्वारा लॉगिन किये हुए यूट्यूब अकाउंट के वेबसाइट के होम पेज के ऊपरी साइड में बाएं बाजु में अपलोड का आइकॉन दिखेगा आपको वह क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक विंडो खुलेगा जहा आपको जो वीडियो आपको अपलोड करना उस वीडियो का आप चुनाव कर ले।
  • इसके बार आपके सामने कई तरह के विकल्प सामने आयेंगे उन्हें सही से भर देना लेकिन आप इस बात का ध्यान रखें कि आप इस पेज को कैंसिल न करें, वरना आपके द्वारा अपलोड किया जानेवाला वीडियो अपलोड नहीं हो सकेगा.
  • वीडियो अपलोड के समय आप वीडियो का नाम, डिस्क्रिप्शन, प्राइवेसी आदि अपनी आवश्यकता के अनुसार और कुछ कीवर्ड उसमे ऐड करके सेट कर सकते हैं.
  • इसके बाद वीडियो पूरी तरह अपलोड हो जाने के बाद आपको निचे दिए गए ‘publish’ बटन पर जेक क्लिककरना है।
  • बधाई हो दोस्तों आपके द्वारा आपका पहला वीडियो सक्सेस्स्फुली अपलोड हो चूका है।

यूट्यूब चैनल के दर्शको की संख्या कैसे बढ़ाये? | How To Increase YouTube Channel Viewers?

दोस्तों यूट्यूब पर वीडियो सक्सेस्स्फुली अपलोड हो जाने के बाद महत्वपूर्ण हिस्सा आता है की आपके द्वारा बनाये चैनल पर दर्शको को संख्या कैसे बढ़ाये या ज्यादा से ज्यादा लोगो तक आपके चैनल को पहुचाये। क्योकि जितने ज्यादा दर्शक आएंगे उतने ज्यादा व्यूज बढ़ेंगे और उतना ज्यादा आप पैसा कमा पाओगे।

यूट्यूब पर अपने दर्शको को बढ़ाने के लिए आप निम्नलिखित तरीके अपना सकते हो।

  • दोस्तों जैसे की मैने पहले कहा था की आपका यूट्यूब का वीडियो लोगों के लिए एंटरटेनमेंट या इनफार्मेशन के मसाले से भरपूर होना चाहिए ताकि दर्शको का ध्यान वो अपनी ओर खींच सके। इसके अलवाका आपका यूट्यूब का थंबनेल भी आकर्षक होना चाहिए।
  • आप आपके द्वारा अपलोड किये गए वीडियो को फेसबुक, ट्विटर, आदि जैसे सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर भी शेयर कर सकते है। जिससे आपके वीडियो को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पोहोचने में मदत मिलेगी।
  • आपके चैनल की वीडियो पर मिले कमेंट पर हमेशा ध्यान उनको प्रतिक्रिया दिया करे। इसके अलावा कमेंट में अगर आपको आपके वीडियो पर कोई सुझाव मिलता है तो उसपे वर्क करे। ताकि आप आपके दर्शको के साथ जुड़े रह सके।
  • आपके विषय से जुड़े दूसरे यूट्यूब के चैनल सी भी जुड़े रहे और उनके कंटेंट पर नजर रखा करे ताकि आपको नए कंटेंट का कुछ आईडिया मिल सके।

यूट्यूब वीडियो को मोनेटाइज कैसे करे? | How To Monetize YouTube Videos?

दोस्तों जब आपके चैनल पर दर्शक आने लगे और आपके वीडियो के व्यूज बढ़ने लगे तो समय आता है आपके यूट्यूब के वीडियो को मोनेटाइज करने का जिसके जरिये आप अच्छा खासा पैसा कमा सके।

यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए (to earn money from youtube) यूट्यूब खुद आपको आपके वीडियो मोनेटाइज करने का विकल्प देता है। जैसे ही आप यूट्यूब पर मोनेटाइज करना सुरु करते हो वैसे ही यूट्यूब आपको दर्शको को छोटे छोटे ऐड वीडियो दिखाना शुरू करता है। जितने ज्यादा दर्शक आपके वीडियो के देखेंगे उतने ज्यादा ऐड दिखेंगे और जितने ज्यादा एड दिखेंगे उतने ज्यादा आप पैसे कमा पाओगे। यूट्यूब पर आपके वीडियो को मोनेटाइज करने के लिए आप निम्नलिखित प्रक्रिया ओ का पालन करे।

  • सबसे पहले आपको  youtube.com पर जाना है और वहाँ पर दिए गये ‘माई चैनल’ लिंक पर क्लिक करके निर्दिष्ट पेज पर जाना है।
  • निर्दिष्ट पेज आने के आपको उस पेज पर ’वीडियो मेनेजर’ नामक एक विकल्प प्राप्त होगा, उस पर क्लिक करें।
  • यहाँ पर आपको मोनेटाइज करने का विकल्प मिलेगा, वहाँ पर क्लिक करके आप अपने वीडियो मोनेटाइज कर सकेंगे।
  • वहाँ पर आप मोनेटाइजिंग टैब पर “Monetize with Ads” के विकल्प का चयन करें।
  • इसके बाद जब भी आप अपने वीडियो अपलोड करें, वीडियो मेनेजर में दिए गये $ साइन पर क्लिक करके अपने अपलोड किये वीडियो को मोनेटाइज कर सकते हैं।

यूट्यूब के मोनेटाइज करने के दिए गए विकल्प के अलावा आप अपने वीडियो को Affiliate Marketing के जरिये भी मोनेटाइज कर सकते हो बस आपको आपके वीडियो के डिस्क्रिप्शन में Affiliate लिंक जोड़ देने है।

यूट्यूब पर गूगल एडसेंसे सेटअप कैसे करे? | How To Setup Google AdSense on YouTube?

दोस्तों ऊपर तरीको के अलावा भी आप आपने यूट्यूब के वीडियो को गूगल ऐडसेंस के जरिये भी मोनेटाइज कर सकते हो। गूगल एडसेंस के जरिये मोनेटाइज करने के लिए आपके पास एक पेपाल अकाउंट, एक बैंक अकाउंट तथा एक वैद्य पता प्रमाण होना अनिवार्य है। गूगल एडसेंस के प्रयोग से यूट्यूब को यह पता चल जाता है, कि आप कौन हैं और यूट्यूब किसे पैसेभेजने वाला है। गूगल एडसेंस के जरिये आपको आपके अपलोड किये गये वीडियो पर एड क्लिक का पैसा प्राप्त होगा तथा ऐड पर आये व्यू पर भी पैसे मिलेंगे, किन्तु वह पैसा बहुत कम होता है। और यह आपके वीडियो पे आनेवाले व्यूज पर निर्भर करता है।

यूट्यूब पार्टनर कैसे बने? | How To Become Youtube Partner?

दोस्तों यूट्यूब पार्टनर यह यूट्यूब का वो मेम्बर होता है, जिनके वीडियो को दर्शक बहुत अधिक पसंद करते हैं और इनके सारे वीडियो मोनेटाइज हुए होते हैं। एक बार यूट्यूब पार्टनर बन जाने के बाद आपको अपने कंटेंट बनाने के लिए यूट्यूब की तरफ से भी सहायता प्राप्त होती है।

आप यूट्यूब के पार्टनरशिप प्रोग्राम के लिए कभी भी अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने चैनल का बहुत अच्छे से प्रचार करना होता है, ताकि आपके वीडियो के व्यूअर की संख्या बढे. इसके लिए साधारण तौर पर आपको अपने वीडिओ पर 10,000 की संख्या में लाइफटाइम व्यू पाने की आवश्यकता होती है। लाइफटाइम के सबसे “पावरफुल पार्टनरशिप प्रोग्राम” के लिए आपको 90 दिनों में 15000 की संख्या में वाच ऑवर अपने वीडियोस पर चाहिए होता है। इस तरह से आप अपने वीडियो पर व्यू बढ़ा कर आप यूट्यूब के पार्टनर बन सकते हैं।

यूट्यूब से कमाया पैसा बैंक में कैसे प्राप्त करे? | How To Transfer Money Earned By YouTube In Bank?

दोस्तों एक बार आपके वीडियो पर दर्शको से व्यू बढ़ने लगे और साथ ही एड के ज़रिये भी यदि आपके वीडियो पर पैसा जमा होने लगे तो आप यह पैसा आसानी से अपने बैंक आकउंट में प्राप्त कर सकते है। इसके लिए आपका बैंक आकउंट, आपकी आइडेन्टिटी और आपका पता प्रमाण गूगल के द्वारा वेरिफ़िएड होना जरुरी है। जब आपका गूगल के द्वारा आकउंट वेरिफ़िएड हो जाता है तो गूगल आपको पैस ट्रांसफर कराने के लिए बोहोत से ऑप्शंस देता है उनमेसे एक बैंक ट्रांसफर और दूसरा पेपल (paypal) है।

अगर आप अपने पेपल (paypal) अकाउंट के जरिये आपकी यूट्यूब की कमाई को लेना चाहते है तो आपको अपने पेपल (paypal) अकाउंट को अपने यूट्यूब अकाउंट से संलग्न कराना होगा।

निष्कर्ष

दोस्तों यूट्यूब के जरिए पैसा कमाना (earn money from yoututbe) हमे आसान तो लगता है मगर उसके पीछे बोहोत साडी मेहनत और लगन छुपी होती है। अगर आप उस मेहनत और लगन से यूट्यूब पर अपना करियर बनाने के लिए तैयार हो तो आपको गूगल पर सक्सेसफुल होने से कोई नहीं रोक सकता।

यूट्यूब पैसा कमानेका एक अच्छा जरिया है जो की हमे एक लॉन्ग टर्म अच्छा खासा मुनाफा करके देती है लेकिन उसके लिए आपको आपने शुरुवाती दिनों में काफी म्हणत करनी पड़ती है। जैसे ही आपका यूट्यूब चैनल ग्रो करने लगे वैसे आप कुछ लोगोको अपने साथ काम करने केलिए भी रख सकते हो। जिसके जरिये आपको आपके चैनल को और अच्छा बनाने में मदत मिल सकती है।

तो दोस्तों अगर आपको इस लेख में दी जानकरी अच्छी लगी और हमारा यूट्यूब से आप पैसे कैसे कमा (earn money from youtube)सकते है यह लेख आपको अच्छा लगा तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगो के साथ शेयर करना न भूले ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों की इस के जरिये मदत हो सके और यह जानकारी उन लोगो तक पहोच सके।

इसे पढ़े :-

Blogging से पैसे कैसे कमाए

Affiliate Markeitng कैसे शुरू करे

Leave a Reply

Your email address will not be published.