Skip to content
How to make money from blogging in hindi

Online Business Idea: ब्लॉगिंग के जरिये पैसे कैसे कमाए? | How to make Money from Blogging In Hindi

Online Business Idea: अपनी ब्लॉगिंग वेबसाइट शुरू करके पैसे कैसे कमाए जाते है (How To Start Blogging and make Money From blogging), यह सवाल आजकल हर किसी के मन में। दोस्तों आज कर ब्लॉगिंग से हर कोई पैसे कमाना चाहता है लेकिन उनको पता ही नहीं की ब्लॉगिंग के शुरुवात कहा से की जाती है और ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए जाते है। तो दोस्तों आज हम आपको इन्ही सभी चीजों के बारेमें बताने जा रहे है।

दोस्तों आपमें से कई लोग ब्लॉगिंग इस शब्द से परिचित होंगे या कुछ लोगोंके के इस शब्द के बारेमें पता ही नहीं होंगा । तो दोस्तों हम आपको ब्लॉगिंग क्या होती है और आप ब्लॉगिंग के जैयर पैसे कैसे कमा सकते है इस चीज के बारेमें बताएँगे। तो चलिए ब्लॉगिंग वास्तविक में क्या होती है यह जानते है।

ब्लॉगिंग क्या है? | What Is Blogging?

दोस्तों ब्लॉगिंग का मतलब अपने ज्ञान, विचारों या अनुभव को वेबसाइट जिसे हम लोग ब्लॉग कहते है, के माध्यम से साँझा करना। ब्लॉगिंग में आप या तो अपनी वेबसाइट के माध्यम से या किसी दूसरे प्लेटफार्म या वेबसाइट की माध्यम से अपने ज्ञान, विचारों या अनुभव को व्यक्त करते है। ब्लॉगिंग को अगर आसान भाषा में समझना चाहें तो यह एक प्रकार की ऑनलाइन डायरी होती है जिसमे आप अपने ज्ञान, विचारों या अनुभव को व्यक्त करते है।

ब्लॉगिंग करने के फायदे | Online Blogging Business Benefit

दोस्तों वैसे तो ब्लॉगिंग (Blogging) करने के कई सरे फायदे है लेकिंग आज हम आपको इनमे से कुछ महत्वपूर्ण फायदों के बारेमे बताने जा रहे है। जो की न सिर्फ आपकी ब्लॉगिंग करने में रूचि बढ़ाएंगे साथ ही आपको बब्लॉगिंग को अपने प्रोफेशन के रूप में चुन पैसे कमाने को भी मदत करेंगे। तो चलिए इन फायदों को समझते है।

  1. अपने जुनून या शौक को अपना व्यापर बना सकते है – दोस्तों किसी शौक के प्रति जुनूनी है तो आप उस शौक या जूनून को ब्लॉगिंग में बदल सकते है और उस से पैसा भी कमा सकते है। दोस्तों आपको बस आपके जूनून को आपकी ऑनलाइन डायरी याने ब्लॉग में लिखते जाना है, तो ही यह व्यापार आपके लिए है। आपको इसमें प्रतिदिन आपके जूनून से जुड़े नए नए टॉपिक पर लिखना है, इसी के साथ रोजाना नए अनुभवो से आपकी लिखने की प्रतिभा में भी निखार लाना है।
  2. बॉस की झंझट नहीं रहती – दोस्तों जब आप किसी अन्य व्यक्ति के यहाँ काम करते है, तो आपको उसके अधीन होकर काम करना होता है, उसका कहां हर एक काम मानना होता है, परंतु ब्लॉगिंग में आप स्वयं अपनी मर्जी के मालिक होते है, आप वही अपने ब्लॉग में लिखते है, जो आपको सही लगता है। इसलिए आप टेंशन फ्री होकर काम कर सकते है।
  3. आप अपनी मर्जी से काम कर सकोगे – दोस्तों अगर आप बाहर किसी अन्य व्यक्ति के ऑफिस में जाकर काम करते है, तो आपको उनके अनुसार उनके बताए हुए समय पर जाकर काम करना होता है। परंतु ब्लॉगिंग में आप स्वयं अपने समय का चयन कर आपने मर्जी से काम कर सकते है।
  4. पैसा कमानेका नया जरिया मिलेगा – दोस्तों आप जिस चीज़ में ब्लॉगिगं शुरू करेंगे वे आपकी जूनून से जुड़ा होगा और आपको उस चीज में काम करने में मजा भी आएगा, और इसमें सफलता के लिए आप रोजाना नए प्रयत्न करेंगे, इससे आपकी क्रिएटिविटी पावर भी बढ़ेगी और आपकी इसी क्रिएटिविटी से आपको सफलता भी मिलेगी।
  5. आपके अंदर का कौशल निखर के आएगा – दोस्तों अधिकतर लोग अपने एक कौशल के जूनून के साथ से केवल एक ब्लॉग शुरू करके शुरुवात करते है, लेकिन पर जब उन्हे ब्लॉगिंग अनुभव हो जाता है, तो वे अन्य विषय से जुड़े उनके जूनून पर भी काम करने लगते है। आप अपने शुरुवाती ब्लॉग ब्लॉग से आपको क्या करना चाहिए, क्या नहीं करना चाहिए, आपकी ऑनलाइन मार्केटिंग स्ट्रेटेजी क्या होनी चाहिए आदि चीजें सीखते है और ये सब अपने अन्य ब्लॉग में अप्लाई कर पैसा कमा सकते है।
  6. खुदका ज्ञान बढ़ाने की क्षमता बढ़ेगी – दोस्तों जब आप रोजाना आपके जूनून से जुड़े नए सब्जेक्ट के बारे में सोचेंगे, उसे पढ़ेंगे, उसके बारे में जानकारी हासिल करेंगे, तो आपकी अनुसन्धान करने की आदत भी बनेगी और आप एक अच्छे ब्लॉगर बनेंगे।
  7. अपने ग्यान से लोगों मदत कर पाओ गए – दोस्तों हम जानते ही है, कि ज्ञान बांटने से बढ़ता है, तो ब्लॉगिंग में आप मूलतः अपने ज्ञान और अनुभवो को ही अन्य लोगों से एक कॉमन ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के जरिये साझा करना होता है। इससे अन्य लोगों को भी मदत मिलती है और उनका ग्यान भी बढ़ता है ।

क्या ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते है? | Can We Make Money From Blogging?

दोस्तों अगर आप के मन सवाल आ रहा होंगा की क्या आप ब्लॉगिंग (Blogging) से पैसा कमा सकते है या नहीं तो? तो इसका जबाव हाँ है। दोस्तों आप ब्लॉगिंग के जरिये पैसे कमा सकते है और वो भी अच्छी खासी मात्रा में। भारत में कई सारे छोटे बड़े ब्लॉगर है जो महीने के ५० से लेके ५० लाख तक कमाते है और वी सिर्फ अपने ब्लॉग की मदत से। जिनमे कुछ बड़े ब्लॉगर के नाम कुछ इस प्रकर है हर्ष अग्रवाल, अमित अग्रवाल, अनिल अग्रवाल, दीपक कनकराजू, जीतेन्द्र वासवानी, प्रीतम नगराले इत्यादि।

अब तो आप समझ ही गए होंगे की ब्लॉगिंग करने में कितना फायदा है तोह।

ब्लॉगिंग कैसे शुरु करे? | How To Start Blogging?

दोस्तों अगर आप ब्लॉगिंग (Blogging) अपना करिअर बनाना और ब्लॉगिंग के जरिये पैसे कमाना चाहते है तो उस और पहला कदम बढ़ाने के लिए सबसे पहले आपको ब्लॉगिंग की शुरुवात करनी होगी। ब्लॉगिंग (Blogging) करने की शुरुवात करने के लिए आपको बस निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

अपनी वेबसाइट का टाइप (Niche) तय करे

दोस्तों आपका ब्लॉगिंग (Blogging) करियर शुरू करने का सबसे पहला महत्त्वपूर्ण कदम है अपनी वेबसाइट का टाइप (Niche) तय करना जिससे की आपका ब्लॉग उस टाइप (Niche) के लिए लोगों के बीच पहचाना जायेगा। उदहारण की तौर पे ज़ंज़ की एक ब्लॉगर है जिसे फिल्मे देखना बोहोत पसंद है और वो इन फिल्मो का लोगोंको रिव्यु अपने वेबसाइट के माध्यम से उपलब्ध करता है तो उसका ब्लॉग लोगों के बिच फिल्म रिव्यु के लिए जाना जायेगा ।

दोस्तों आपको वेबसाइट का टाइप (Niche) कोई भी हो सकता है जैसे फिल्मो का रिव्यु करना, खाना पकाना, घूमना, सिखाना, कपडे इत्यादि। आप इनमेसे कोई भी एक आपके जुनून के हिसाब से तय कर सकते है और उसपे काम करना शुरू कर सकते है। इससे आपको लिखने में आनंद भी आएगा और आप लिख लिख के इस में महारत हासिल करके अच्छे पैसे भी कमा सकते है।

आपके ब्लॉगिंग (Blogging) का प्लेटफॉर्म चयन करे

दोस्तों आपके ब्लॉगिंग (Blogging) करिअर में दूसरा सबसे महत्वपूर्ण हिंसा आता है एक सही ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म का चयन करने का। वैसे तो ऑनलाइन कई सारे फ्री एवं पेड (Paid) अच्छे और बेहतरीन ब्लॉगिंग (Blogging) प्लेटफार्म उपलब्ध है। आप उनमेसे किसी भी प्लेटफॉर्म का चयन कर सकते है और ब्लॉगिंग की शुरुवात कर सकते है । इनमेंसे कुछ प्लेटफार्म का नाम WordPress, Blogger, Tumblr, Medium, Quora, इत्यादि है। और इनमेंसे सभी ब्लॉगर द्वारा सबसे ज्यादा उपयोग किया जानेवाला और पसंदीदा प्लेटफॉर्म WordPress और Blogger है।

दोस्तों लेकिन अगर आप ब्लॉगिंग (Blogging) के जरिये पैसे कमाना चाहते है तो आपको पेड (Paid) प्लेटफॉर्म जैसे WordPress का इस्तेमाल कर सकते है जो की सबसे बेहतरीन और सबसे ज्यादा उपयोग किया जानेवाला ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है । लेकिन अगर आप आपके ब्लॉगिंग करिअर की शुरुवात कर रहे है और आपको ब्लॉगिंग के बारेमे ज्यादा कुछ पता नहीं है तो आप फ्री ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के जरिये शुरू करके अपने ब्लॉगिंग (Blogging) के कैशल को निखार के फिर पेड (Paid)प्लेटफॉर्म की और झुकाव कर सकते है।

ब्लॉगिंग (Blogging) के लिए सही डोमेन का चयन करे

दोस्तों ब्लॉगिंग (Blogging) करियर में तीसरा सबसे महत्त्वपूर्ण चरण आता है डोमेन चयन करने का जिससे लोग आपके वेबसाइट को पहचान सके। जैसे लोग आपको आपके नाम से पहचानते है वैसे लोग आपके ब्लॉग को आपके डोमेन के नाम से पहचानते है। ब्लॉगिंग (Blogging) के लिए आपको एक आसान सा नाम जो की लोगोके ध्यान में और आपकी टॉपिक (Niche) से मिलता जुलता और आसानीसे याद रह सके वैसा होना चाहिए।

जैसे ही आपको आपका डोमेन का नाम मिलता है उसे आप डोमेन रजिस्ट्रेशन वेबसाइट से खरीद के अपने नाम करवा ले। इसके लिए आप ऑनलाइन उपलब्ध कई सारी वेबसाइट की सहायता ले सकते है जैसे की Godaddy.com, Bigrock.com, Namecheap.com इत्यादि। इनमेसे आप किसी पर भी जेक आपका डोमेन का नाम रजिस्टर कर सकते है।

ब्लॉगिंग (Blogging) के लिए अच्छी वेब होस्टिंग का चयन करे।

दोस्तों ब्लॉगिंग (Blogging) करियर में चौथा सबसे महत्त्वपूर्ण चरण आता है वेबसाइट के लिए अच्छी और बेहतरीन वेब होस्टिंग का चयन करने का। जिससे आपकी वेबसाइट को एक अच्छी स्थिरता और कार्यप्रणाली अच्छी रखनी में मदत होती है।

दोस्तों एक अच्छी वेब होस्टिंग का चयन करते वक्त आपको ध्यान रखनाहै, कि आपकी वेब होस्टिंग भरोसेमंद हो, ताकि आपका डाटा सुरक्षित रहें, आपकी सर्वर की स्पीड अच्छी हो, आपको बैंडविड्थ और डिस्क स्पेस भी अच्छी मिले, साथ ही आपको बैकअप सुविधा मिले, और यह यूस करने में आसान हो बस आपको इन बातों को ध्यान में रखकर ही एक अच्छी और बहतरीन वेब होस्टिंग का आपके लिए चयन करना है।

ब्लॉग का सेटअप करे

दोस्तों ब्लॉगिंग (Blogging) करियर में पांचवा और सबसे महत्त्वपूर्ण चरण आता है आपका ब्लॉग सेटअप करने का। इसके लिए सबसे पहले आपको आपके डोमेन नाम को आपके वेब होस्टिंग के साथ जोड़ देना है। अगर आपने आपका डोमेन नाम और वेब होस्टिंग एक ही जगह से खरीदी है तो वो पहले से ही एक दूसरे के साथ जुड़े हुए रहेंगे।

डोमेन नाम और वेब होस्टिंग को एक दूसरे के साथ जोड़ देने के बाद आपको आपकी वेबसाइट पर WordPress को Install करना है और वर्डप्रेस वेबसाइट का सेटअप कर लेना है जहा आपको आपके ब्लॉग का नाम और कुछ WordPress का बेसिक सेटअप करना है। WordPress का सेटअप हो जाने के बाद आपका ब्लॉग ब्लॉगिंग करने के लिए तैयार हो जाएगी अब आपको उस ब्लॉग में आपके द्वारा तैयार किये हुए कुछ लेख को डालना है।

ब्लॉग शुरू करनेमे कितना खर्चा आएगा? | How Much It Cost To Start A Blog?

दोस्तों अब सवाल आता है की आपकी खुदकी ब्लॉगिंग (Blogging) वेबसाइट बनानेमें लगभग कितना खर्चा आएगा? तो डरिये मत दोस्तों आपको वेबसाइट बनाने कोई लाखोंमेंखर्च नहीं आने वाला है। बस आपको कुछ बुनियादी खर्च जैसे डोमेन और वेब होस्टिंग बस इन दो चीजों का खर्च आएगा इसके अलावा अगर आप कोई अतिरिक्त खर्च करते है तो उसका अलग खर्चा आएगा। तो चलिए जानते है की आपको कुल कितना खर्च आएगा।

सबसे पहले अगर हम लेग डोमेन खरीदने का खर्च पकडे तो यह आपको ९९ रुपये से लेके २००० रुपये तक का आ सकता है। यह आप कोनसा डोमेन नाम लेते है उसके ऊपर निर्भर करता है अगर आप टॉप लेवल का डोमेन जैसे .com, .net, .org इसे डोमेन थोड़े मेहेंगे जा सकते है जोकि ५०० रुपये से लेके २००० रूपये के बिच में आते है। इन डोमेन नाम को आप आपके हिसाब से दो साल से लेके १० साल के लिए रजिस्टर कर सकते है।

उसके बाद खर्चा आता है वेब होस्टिंग का जो की आपको १०० रुपये से लेके २००० रुपये प्रति माह के हिसाब से आती है सालाना १२०० रुपये से लेके २४००० रुपये तक। अगर आप एक अच्छी वेब होस्टिंग खरींदेंगे तो आपको वह लगभग सालाना ७००० रूपये से लेके ८००० रुपये तक जा सकती है।

दोस्तों यह दो महत्त्वपूर्ण खर्चा पकड़े तो आपको लगभग सालाना ७ हजार रुपये से लेके १२ हजार रुपये तक का खर्च आ सकता है।

ब्लॉगिंग के लिए आवश्यक कौशल | Skills Required For Blogging

दोस्तों अगर आपको ब्लॉगिंग (Blogging) करियर में अगर सफल होना है तो आपको आपके अंदर कुछ आवश्यक कौशलो को खुदमे विकासित करना होगा। यह कौशल कुछ इस प्रकार के है।

  1. लिखने की कला – दोस्तों ब्लॉगिंग (Blogging) या पूर्ण रूप से आपके लिखने के कौशल पर आधारित व्यापार है, इसके लिए आपकी जो लिखावट है वह पढ़ने में आसान और समझने में सरल होना चाहिए। आपके द्वारा लिखे गए शब्दों से आपके भाव प्रकट होने चाहिए और अगर आपमें लिखने का कौशल नहीं है या आप येकौशल आपके अंदर विकसित नहीं कर सकते , तो यह व्यापार आपके लिए नहीं है।
  2. फोटो एडिटिंग – दोस्तों अगर आप अपने लिखे हुए ब्लॉग्स के साथ कुछ फोटो भी लगाते है, तो आपके द्वारा लिखे गए ब्लॉग का आकर्षक और बढ़ जाता है। कई बार ऐसा होता है की जो भाव आपको व्यक्त करना है वो आप एक अच्छी सी फोटो के जरिए भी प्रकट कर सकते है। जब कोई विसिटर आपकी वेबसाइट या आपके द्वारा लिखे गए ब्लॉग पर जब विजिट करता है, तो एक अच्छी फोटो उसे ध्यान को अपनी और आकर्षित करती है। इसलिए एक अच्छी फोटो बनाने के लिए आपको Canva, Photoshop या Adobe InDesign जैसे टूल के समबंध में जानकारी होना अनिवार्य है।
  3. CSS और HTML – दोस्तों आपको ब्लॉगिंग (Blogging) के अलावा भी कुछ बेसिक कम्प्यूटर कोडिंग कौशल का ज्ञान होना आवश्यक है। जिसका इस्तेमाल करके आप अपने वेबसाइट में कुछ बेसिक से बदलाव कर सकते है। इसके लिए आपका एक अच्छा प्रोग्रामर होना बिलकुल भी आवश्यक नहीं है पर आपको इसका बेसिक नॉलेज होना अनिवार्य है।
  4. SEO स्किल – दोस्तों ब्लॉगिंग (Blogging) के लिए आपको जो महत्त्वपूर्ण कौशल चाहिए वह है SEO। अगर आप अपने ब्लॉग को गूगल के सर्च रिज़ल्ट में सबसे उपर देखना चाहते है और अपनी वेबसाइट पर अच्छा ट्रेफिक लेकर आना चाहते है तो आपको SEO मतलब सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का ज्ञान होना आवश्यक है। यह किसी भी ब्लॉगर के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण कौशल है, लेकिन दोस्तों आपको इससे डरने की कोई आवश्यकता नहीं है, यह कोई रॉकेट साइन्स नहीं है, आप इसे ऑनलाइन जाके भी सीख सकते है और अपने ब्लॉग को सफल बनाने में इस कौशल का उपयोग कर सकते है।
  5. नेटवर्किंग – दोस्तों नेटवर्किंग ब्लॉगिंग (Blogging) में सफल होने के लिए एक अहम हिस्सा माना जाता है, इसके उपयोग करके आप अपने ब्लॉग पर एक अच्छा और बहुत बड़ी संख्या में ट्रेफिक ला सकते है। दोस्तों आप अपने लिए एक अच्छा नेटवर्क तब बना सकते है, जब आप आपके टॉपिक (Niche) से जुड़े लोगों से समबंध एवं समपर्क बनाकर रखते है। इसके लिए आप रोजाना लोगों से संपर्क में रहने का प्रयत्न करें। आपकी अपनी नेटवर्किंग बढ़ाने के लिए आप सोश्ल मीडिया वेबसाइट पर एक्टिव होना या ब्लॉगिंग (Blogging) कम्यूनिटी जॉइन करना जैसे कुछ प्रयास कर सकते है।
  6. मार्केटिंग स्किल – दोस्तों यहाँ मार्केटिंग स्किल से हमारा तात्पर्य इ-मार्केटिंग या डिजिटल मार्केटिंग से है जिसमें इ-प्रमोशन और इ-सेलिंग इत्यादि मार्केटिंग से जुड़ी चीजें शामिल होती है। ब्लॉगिंग (Blogging) एक तरह का ऑनलाइन व्यापार है और इस व्यापार में सफल होने के लिए आपको डिजिटल मार्केटिंग की आवश्यकता पड़ती है। यदि एक ब्लॉगर में अच्छी डिजिटल मार्केटिंग स्किल्स होती है तो वह अपने ब्लॉग को अच्छे से प्रमोट कर सकता है और अपनी वेबसाइट पर और ज्यादा ट्रेफिक आकर्षित कर सकता है।
  7. इंटरेक्शन स्किल – दोस्तों ब्लॉगिंग (Blogging) एक दो तरफा कम्युनिकेशन का खेल है, जिसमे आपको अपने रीडर्स से आपके लेख के माध्यम से बातचीत में रहना होता है, इसलिए आपको रोजाना उनके कमेंट को पढ़कर उनको सही परामर्श देना चाहिए। इसके अलावा आपको आपके टॉपिक (Niche) से जुड़े ब्लॉगर के भी संपर्क में रहने का प्रयास करना चाहिए जिसके लिए आपको उनके पोस्ट पर कमेंट करना चाहिए।
  8. स्वअनुशासन – दोस्तों अगर आप एक सफल ब्लॉगर बनना है, तो आपके काम और आपके काम करने के तरीके में अनुशासन लाना बहुत जरूरी है। चाहे आप एक पार्ट टाइम ब्लॉगर हो या एक फूल टाइम, अपने सभी कामों के लिए एक निश्चित समय तय करे, इसके अलावा आप अपने ब्लॉग का प्रकार, किसी टॉपिक पर रिसर्च एवं उसकी एडिटिंग के लिए भी समय निर्धारित करे। क्योंकि यदि आपका एक निश्चित समय निर्धारित नहीं होगा तो आप आलस करेंगे और आपका कोई भी काम समय पर नहीं हो पाएगा और आप पिछड़ जाएंगे।
  9. आत्मविश्वास और धैर्य – दोस्तों हालांकि यह कोई कौशल नहीं है, परंतु फिर भी एक सफल ब्लॉगर बनने के लिए आपमें आत्मविश्वास और धैर्य होना अनिवार्य है। जब आप कोई ब्लॉगिंग (Blogging) की साइट स्टार्ट करते है, तो उसे बढ़ने में एवं कार्यरत होने में कम से कम 6 महीने या 1 साल का तक टाइम लेती है, कभी कभी इसमें और भी अधिक समय भी लग जाता है, इसलिए आपको ऐसे समय में धैर्य बनाए रखने की और पूरी लगन से कार्य करने की आवश्यकता होती है।
  10. कड़ी-मेहनत – दोस्तों इसमे कोई शक नहीं है की आपको एक सफल ब्लॉगर बनने या जीवन में किसी भी मोड पर सफल होने के लिए आपको कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है इसके लिए कोई आसान रास्ता नहीं होता है। मुख्य रूप से यदि आप पार्ट-टाइम ब्लॉगर है तो आपको कड़ी मेहनत की आवश्यकता होगी, क्योंकि ऐसे में आपको अपने डेलि जॉब में टाइम देना पड़ेगा और साथ ही में आपको आपके ब्लॉगिंग के लिए भी टाइम निकालना होगा। आपके द्वारा की गई कड़ी मेहनत ही आपको सफलता दिलवा सकती है।

निष्कर्ष

दोस्तों इस प्रकार अगर आपको लिखने का शौक है तो ब्लॉगिंग आपके लिए एक बेहतर पैसे कमाने का एक अच्छा जरिया बन सकता है (how to make money from blogging)। परंतु आपको इसके लिए यह ध्यान में रखना आवश्यक है कि ब्लॉगिंग (Blogging) में सफलता पाने के लिए आपको अपनी निरंतरता बनाए रखना बेहद ही आवश्यक है। इसके लिए आपको अपने दिन के कई घंटे अपने लैपटाप के आगे गुजारने होंगे, आपको ब्लॉगिंग (Blogging) से जुडी कुछ नई चीजों को सीखने के लिए भी तैयार रहना होगा। अगर आप इन सब परिस्थितियों के लिए तैयार है तब ही आप इस व्यापार के संबंध में सोचे वरना इसे स्टार्ट करने में आपके द्वारा लगाया गया पैसा और आपकी शुरुआती मेहनत व्यर्थ जाएगी।

दोस्तों अगर आपको ब्लॉगिंग (Blogging) से जुड़ा यह लेख अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तोंके साथ शेयर करे ताकि उनकी भी ब्लॉगिंग के बारेमे जानकारी बढ़ सके और उनकी हेल्प हो सके। अगर इस लेख से जुडी आपकी कोई टिप्णिया या कमेंट है तो उसे हमारे साथ साँझा करना न भूले।

इसे भी पढ़े :-

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए जाते है?

Leave a Reply

Your email address will not be published.