Skip to content
Aadhar card se paise kaise nikale

आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले | Aadhar Card Se Paise Kaise Nikale 2022

Aadhar Card Se Paise Kaise Nikale: दोस्तों आज कल टेक्नोलॉजी बेहद हो जल्दी जल्दी ने ने मोड़ ले रही है। जिन चीजों की कल्पनाये मानव १९ वी सदी में करता था वो आज हकीकत में आ रही है। जिन चीजों की मानव सिर्फ परिकल्पनाएं कर पाता था उनमेसे कुछ आज हकीकत बन चुकी है। उन्ही कल्पनाओ में एक है मोबाइल के माध्यम से ऑनलाइन पैसे भुगतान करना या निकलना।

जी दोस्तों मोबाइल के जरिये पैसे निकलना या भुगतान करना और इसी चीज के बारेमें हम लोग आज इस लेख में बात करने जा रहे है। की कैसे एक कागज के छोटे टुकड़े पर लिखे नंबरओ से आज हम पैसे को निकल या भेज सकते है। जी दोस्तों में उसी कागज के टुकड़े की बात कर रहा हु जिसे हम लोग आधार कार्ड कहते है। और आज हम लोग यही बात जानेंगे की कैसे कैसे आधार कार्ड की मदत से आप पैसे निकाल या किसी और को भेज सकते हो।

दोस्तों आज के इस लेख में हम लोग आधार कार्ड से भुगतान संबधी कई पहलुओं पर चर्चा करेंगे कि जैसे की Aadhar Card Se Paise Kaise Nikale और उसके लिए क्या होना चाहिए? माइक्रो एटीएम क्या है? मोबाइल के जरिये आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले? अपने Aadhar Card Se Paise Kaise Nikale जा सकते हैं? घर बैठे खुद अपने आधार कार्ड से पैसा निकालने के लिए क्या-क्या चाहिए? AEPS क्या है? AEPS द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाएं क्या हैं? AEPS से अपने Aadhar Card Se Paise Kaise Nikale? Aadhar Card से पैसे निकालने की Apps Paynearby से पैसे निकालने के लिए जरूरी चीज़ें। Paynearby से पैसे कैसे निकालें जाते है? क्या आधार कार्ड से पैसा निकालना सुरक्षित है? इत्यादि। तो चलिए दोस्तों जानते हैं की Aadhar Card Se Paise Kaise Nikale और इसके लिए हमे क्या करना होगा और इससे जुड़ी हर एक छोटी बड़ी बात।

Table of Contents

आधार कार्ड का ऑनलाइन लेंन देंन में महत्त्व

दोस्तों आज कल आधार कार्ड हमारे लिए कितना जरुरी हो गया है यह बात तो आप जानते ही है। चाहे आपकी नागरिकता सिद्ध करनी हो या आपके रहने का प्रमाण आज कल हर छोटे से बड़े काम के लिए आधार कार्ड जरुरी हो गया है। आपको मोबाइल फ़ोन लेना हो या मोबाइल फ़ोन का सिमकार्ड, आपको गाड़ी लेनी हो या गाड़ी चलनेका लाइसेंस हर काम के लिए आधार कार्ड बेहद जरुरी हो गया है।

अगर हम इस २१ वी शताब्दी की बात करे तो क्या आप अपने आधार कार्ड का एक अविश्वसनीय उपयोग करना जानते है? आप में से कुछ लोगोको मालूम हो या मालूम भी न हो की आप आपके आधार कार्ड का उपयोग करके आपने बैंक खाते से बिना एटीएम के पैसे भी निकल सकते है। जी हाँ दोस्तों आपने बिलकुल सही सुना की आधार कार्ड का इस्तेमाल करके बैंक खाते से पैसे भी निकल सकते है। और आज हम इस विषय में आपको अधिक जानकारी सांझा करने जा रहे है। तो चलिए इस विषय में अधिक जानते है।

आधार कार्ड से पैसे निकलने के लिए आपके पास क्या होना चाहिए?

दोस्तों अगर आप आपने Aadhar Card Se Paise Kaise Nikale इस बारेमे अधिक जानना चाहते है तो सबसे पहले आपको आधार कार्ड से पैसे निकलने के लिए किन चीजों की आवश्यकता होगी इस बारेमे जान लेना जरुरी है। और कोनसी चीजें आपको अपने आधार कार्ड से पैसे निकलने में मदत करेगी यह जानकारी भी होना जरुरी है।

दोस्तों aadhar card se paise kaise nikale यह जानने का सबसे बढ़िया फायदा हमारे लिए यह होगा की अब हमे बैंक लंबी कतरो में नहीं लगना पड़ेगा और नहीं जानेकी झंझट होगी।

लेकिन अपने आधार कार्ड से पैसा निकालने के लिए आपको दो चीज़ों की जरुरत होगी। पहली की आपका आधार लिंक्ड मोबाइल नंबर आपके बैंक खाते से जुड़ा होना चाहिए और दूसरा सबसे महत्त्व पूर्ण काम यह है की आपके पास माइक्रो एटीएम होना जरुरी है।

अब आप सोच रहे होंगे की यह माइक्रो एटीएम क्या है? और हम जैसे आम आदमियों के पास आपना खुदका निजी माइक्रो एटीएम कहासे होगा?

तो चलिए दोस्तों जाने है की यह माइक्रो एटीएम आख़िर क्या होता है और आप इस माइक्रो एटीएम का इस्तेमाल कैसे कर सकते हो। तो चलिए माइक्रो एटीएम के बारेमें अधिक जानते है।

माइक्रो एटीएम क्या है?

दोस्त अगर अगर हम लोग माइक्रो एटीएम की बात करे तो यह एटीएम मशीन का ही छोटा रूप होता है जो की एक स्वाइप मशीन की तरह कार्य करता है। और हर एक माइक्रो एटीएम उस माइक्रो एटीएम के प्रदानकर्ता बैंक के साथ जुड़ा होता है जिसे हम आम भाषा में Remotely Connected भी बोलते है।

दरअसल इन माइक्रो एटीएम मशीनों में एक फिंगर प्रिंट स्कैनर सेंसर भी लगा होता है जिसका इस्तेमाल करके बैंक आपके फिंगर प्रिंट द्वारा जुड़े हुए बैंक कहते की जानकारी प्राप्त कर पाती है। इस तकनीक का इस्तेमाल करके आप आपके बैंक खाते से पैसे निकाल भी सकते हो या किसी और को आपको खाते से पैसे भेज भी सकते हो।

दोस्तों इन माइक्रो एटीएम का इस्तेमाल आम तोर पर ग्रामीण इलाको में जहां बैंकिंग सुविधाएं उपलब्ध नहीं हो पा रही ऐसे क्षेत्रों में ज्यादा किया जाता है। इस तकनीक का निर्माण ही ग्रामीण क्षेत्रों को बैंकिंग जैसी सुविधा प्रदान करने के लिए हुवा है जहा बैंकिंग सर्विसेस का आभाव है।

तो दोस्तों अब अब माइक्रो एटीएम क्या होता है, इसका इस्तेमाल कैसे करते है, और यह मशीन कैसे उपयोग में लाई जा सकती है इन सब चीजों के बारेमे जान ही चुके होंगे। तो अब हम जानेंगे की कैसे आप आपने आधार कार्ड का इस्तेमाल करके अपने बैंक कहते से पैसे निकल सकते हो।

मोबाइल के जरिये आधार कार्ड से पैसे कैसे निकले? | Aadhar Card Se Paise Kaise Nikale

दोस्तों हम लोगोंने जाना की अगर आपको आधार कार्ड के जरिये पैसे निकालने हो तो आपके पास दो चीजें होना जरुरी है। एक आपका बैंक आकउंट आपके आधार कार्ड लिंक्ड मोबाइल नंबर से जुड़ा होना चाहिए और दूसरा आपके पास माइक्रो एटीएम होना चाहिए। अगर आपके पास माइक्रो एटीएम नहीं है तो आप आने आस पास किसी भी दुकान में जहा माइक्रो एटीएम सुविधा उपलब्ध है वह जा सकते है। आजकल माइक्रो एटीएम की सुविधा हर एक छोटे बड़े दुकानों में आपको मिल जाएगी।

अब आपको आधार कार्ड से पैसे निकलने के लिए जहा माइक्रो एटीएम की सुविधा उपलब्ध हो उस जगह जाकर माइक्रो एटीएम में आपके आधार कार्ड का १२ अंको वाला नंबर दर्ज करना है। यह १२ अंको का नंबर आपको आपके आधार कार्ड पर प्रिंट मिलेगा।

उसके बाद आपको बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन के लिए आपके हातो की उंगलियों को फिंगर प्रिंट स्कैनर पर रखकर स्कैन करना होगा। जैसे ही आपकी उंगलिया या अंगूठा स्कैन हो जायेगा वैसे ही स्क्रीन पर आपके बैंक खाते से जुडी इनफार्मेशन दिखेगी। अगर आपका आधार एक से अधिक बैंक खाते से लिंक रहेगा हो उन सारे खातों की जानकारी आपको स्क्रीन पर दिखेगी।

अब आपको स्क्रीन पर दिखने वाले बैंक अकाउंट खाते में से किसी एक का चुनाव करना है जिस अकाउंट में से आप पैसे निकलना कहते हो। बैंक खाता चुनाव करने के बाद अब आपको आपके सामने दो विकल्प दिखेंगे। एक withdraw money और दूसरा transfer money। अगर आपको अपने बैंक खाते से पैसा निकालना है तो आपको withdraw money विकल्प का चुनाव करना है और अगर आप किसी और को अपने बैंक खाते से पैसे ट्रांसफर करना कहते है तो transfer money विकल्प का चुनाव करे।

उसके बाद आपको जितना पैसा आपके बैंक कहते से निकालना हो या किसी और को ट्रांसफर करना हो उस अमाउंट को आप डाले और प्रोसीड करे। फिर आपका ट्रांसक्शन सक्सेसफुल हो जाने के बाद अगर आप ने पैसा निकाला या भेजा होगा तो आपके बैंक खाते में से वो राशि कट जाएगी।अगर पैसा निकला होगा तो निकाली हुई धनराशि वो माइक्रो एटीएम की सेवा उपलब्ध करनेवाला आपको उतने पैसे दे देगा। अगर पैसे भेजे होंगे तो आपके द्वारा भेजी गई धनराशि जिसे आपने भेजा था उसके बैंक खाते में जमा कर दी जाएगी।

इस तरह से आप आपके आधार कार्ड का इस्तेमाल करके पैसा निकाल सकते हो या भेज सकते हो।

क्या आपके आधार कार्ड नंबर के जरिये पैसे निकाले जा सकते है?

दोस्तों अगर हम सिर्फ आपके आधार कार्ड नंबर की बात करे तो आपके आधार कार्ड नंबर के जरिये पैसे नहीं निकल सकते। अगर ऐसा हो पाता तो भारत में हर कोई जिसे आपका आधार कार्ड नंबर पता हो या मिला हो वो आसानीसे आपके बैंक खाते से पैसे भेज या निकल सकता था। और जिस वजह से बड़े बड़े साइबर क्राइम अंजाम में आते थे।

सिर्फ आधार कार्ड का इस्तेमाल करके पैसे नहीं निकाले जा सकते है। उसके लिए आपको आपका बायो मेट्रिक वेरिफिकेशन करना भी जरुरी है। जिसके तहत आपके फिंगर प्रिंट्स का स्कैन किया जाता है और पता किया जाता है की यह आप ही हो जिसका यह बैंक अकाउंट है। और जिसका अकाउंट है वही इंसान बैंक अकाउंट से पैसे निकाल सकता है।

अगर आप सोंच रहे होंगे की क्या हम लोगं घर बैठे अपने aadhar card se paise kaise nikale सकते है? तो इसका उत्तर हाँ भी और ना भी है। क्योकि अगर आपको अपने आधार कार्ड से पैसे निकालने है तो आपको कुछ मशीनो की जरुरत होगी और कुछ सॉफ्टवेयर की भी जरुरत होगी।

तो चलिए जानते है की कैसे आप अपने घर बैठे कुछ मशीनो और सॉफ्टवेयर के जरिये आपने आधार कार्ड से पैसे निकाल सकते है।

  • जैसे की आपको पता है की आधार कार्ड से पैसे निकालने के लिए आपके पास आधार कार्ड और बैंक आकउंट जो की आपके आधार कार्ड लिंक्ड मोबाइल नंबर से रजिस्टर होना जरुरी है।
  • उसके साथ आपके पास एक एंड्राइड स्मार्टफोन जिसमे हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्शन होना जरुरी है।
  • आपके पास OTG केबल होना जरुरी है।
  • एक फिंगर प्रिंट स्कैनर होना भी जरुरी है।
  • आप जिस कंपनी का फिंगर प्रिंट स्कैनर इस्तेमाल करने वाले हो उस कंपनी का RD service app होना भी जरुरी है।
  • आपके आधार कार्ड में आपके लेटेस्ट फिंगर प्रिंट अपडेट होने चाहिए। क्यों की आपके फिंगर प्रिंट स्कैन करके ही आप खुदको वेरीफाई कर सकते है।
  • उसके साथ आपके मोबाइल में AEPS app होना भी जरुरी है।

आपको बस ऊपर दिए गए मशीन और सॉफ्टवेयर की जरुरत होगी जिसके जरिये आपक घर बैठे अपने आधार कार्ड से पैसे निकाल या भेज सकते है।

AEPS क्या है?

दोस्तों AEPS का फुलफॉर्म Aadhar Enabled Payment Services है। AEPS में माध्यम से ही हम लोग अपने आधार कार्ड की मदत से पैसे भेज या निकाल सकते है। AEPS यह पूरी तरह से सिक्योर और सुरक्षित है जिसके जरिये आप आपने बैंक खाते की जानकारी सांझा किये बिना ही अपने बैंक खाते में से पैसे निकाल या भेज सकते हो।

AEPS में मध्यान से आप अपने बैंक के खाते से पैसे निकालना, किसी को पैसे भेजना, मिनी बैंक स्टेटमेंट निकालना तथा ऑनलाइन बिल भुगतान जैसे कई अन्य सुविधाएं घर बैठकर अपने मोबाइल फ़ोन के जरिये प्राप्त कर सकते है। AEPS की मदत से भारत में कैशलेस लेंन देंन को बढ़ावा देने के लिए भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) द्वारा की गई एक और पहल है जो की पूरी तरह से सरल एवं सुरक्षित है।

AEPS तकनीक द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाएं क्या है?

AEPS द्वारा प्रदान की जाने वाली कुछ सुविधाएं कुछ इस प्रकार निम्नलिखित है।

  • AEPS App इस्तेमाल करने में बोहोत ही सुविधा जनक और आसान है
  • यह उपयोग करनेमे बेहद ही आसान है
  • AEPS विविध बैंकिंग क्षेत्रों में इंटर ऑपरेटएबल है
  • कैशलेस लेनदेन को बढ़ावा देता है
  • ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग सुविधाएं पोहोच रही है
  • AEPS में माध्यम से सभी खाताधारक बैंकिंग सेवाओंका का इस्तेमाल कर सकते है।
  • AEPS के जरिये लेनदेन शुरू करने के लिए आपको सिर्फ आधार कार्ड, कुछ सॉफ्टवेयर और बायोमेट्रिक मशीन की जरुरत होती है।

तो यही कुछ AEPS द्वारा प्रदान की डेन वाली कुछ सेवाएं है।

AEPS से अपने आधार कार्ड के जरिये पैसे कैसे निकले? (Aadhar Card Se Paise Kaise Nikale)

AEPS के जरिये आधार कार्ड से पैसे निकलने के लिए आपको बस कुछ AEPS ऍप्लिकेशन्स की जरुरत होगी। जिसके जरिये आप ऊपर दिए गई सभी सुविधओं का लाभ उठा सकते हो। इस सुविधाओं का लाभ उठाने किये आपको बस किसी भी अच्छे कंपनी का AEPS app खरीदना होगा। AEPS app खरीदने के बाद आपको अपना यूजर आयडी और पासवर्ड सेट कर लेना है ताकि आपके AEPS का कोई गलत इस्तेमाल न कर सके।

भारत में ऑनलाइन मौजूद कुछ AEPS App

  • BHIM-aadhar-SBI
  • PayNearby
  • CSC DigiPay – AEPS Banking
  • Spice Money Merchant – Aadhar ATM, Money Transfer
  • Paisa Nikal -AEPS, ATM Withdrawal, Money Transfer

यह भारत के कुछ प्रसिद्ध AEPS उत्पाद है।

Paynearby से पैसे निकालने के लिए कौन सी चीज़े जरुरी है?

Paynearby से पैसे निकालने के लिए आपको निचे दिए गए चीजों की जरुरत पड़ेगी

  • morpho fingerprint device
  • OTG cable
  • Morpho RD service app.

बस पैसे निकालने के लिए आपको इन चीजों की जरुरत है।

Paynearby से पैसे कैसे निकाले जाते है ?

दोस्तों दोस्तों Paynearby से पैसे निकालने की प्रक्रिया जानने के लिए आपको बस नीचे दिए गए प्रक्रियाओं का पालन करना है।

  • दोस्तों अपने मोबाइल में सबसे पहले Paynearby app गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा।
  • जब आपका Paynearby app इंस्टॉल हो जाये फिर उसे ओपन कीजिए।
  • App की home screen पर आपसे आपका यूजरनेम पासवर्ड पूछा जायेगा अगर आपके पास Paynearby का सबस्क्रिप्शन है तो मिला हुवा यूजर नेम और पासवर्ड डाले जिससे आप App में login करोगे।
  • अगर आपके पास पास Paynearby की मौजूदा यूजर नेम या पासवर्ड नहीं है तो आप उसे आपने नजदीकी Paynearby स्टोर या ऑनलाइन Paynearby की वेबसाइट पर जाकर भी खरीद सकते है जिसकी कीमत १००० रुपये से शुरू होती है।
  • ID मिलने के तत्पश्चात username & password डाल कर log in करलें।
  • अब आप app के होम पेज पर आ जायेंगे।
  • अब आपको अपने डिवाइस में OTG केबल कनेक्ट करनी पड़ेगी। और इस OTG केबल के साथ morpho के फिंगरप्रिंट स्कैनर डिवाइस को अटैच करना पड़ेगा।
  • अब आपके सामने Aadhar withdraw का विकल्प आएगा। आपको उस पर क्लिक कर देना है।
  • उस के बाद स्क्रीन पर स morpho डिवाइस का icon दिखेगा। आपको उस आइकन पर क्लिक करना पड़ेगा।
  • अब स्क्रीन पर आपको कुछ जानकारियां मांगी जाएंगी। जो देना आवश्यक हैं।
    • अपना आधार नंबर डालें जो आधार कार्ड आपके खाते से लिंक हो।
    • बैंक खाता का चुनाव करें
    • फिर धन राशि डालें।
    • अब ग्राहक का मोबाइल नंबर डालें। जो बैंक से लिंक्ड हो।
  • उसके बाद आपको “next” का बटन दिखाई देगा। आपको उस पर क्लिक करना है। उसके बाद आपको Scan finger के बटन को दबा देना है।
  • अब आपको Morpho डिवाइस पर अपनी उंगली रखनी होगी। ताकि आपकी फिंगरप्रिंट के जरिए बैंक की जानकारी निकाली जाए।
  • यह पैसा निकालने का आखिरी स्टेप होता है। इसके बाद आपको सारी जानकारी स्क्रीन पर दे दी जाती है।

बस दोस्तों आपको यही प्रक्रिया फॉलो करनी है।

क्या आधार कार्ड से पैसे निकालना सुरक्षित है?

दोस्तों इसमें कोई शक नही है कि पिछले कुछ सालों में साइबर क्राइम से जुड़े अपराधों में बहोत वृद्धि हुई है जिसके कारण ऑनलाइन मार्केट में ऐसी बहुत सी फर्जी फेक मोबाइल एप्लीकेशन भी आ गए हैं। आज कल हम लोगोने अपने आस पास या न्यूज़ में या तो अखबारोमें किसी और के बैंक से पैसे निकालने की बात या किसी के साथ ठगी होने की खबरें सुनी होगी।

अब इस सभी चीजों के बीच सवाल उठता है कि क्या आधार कार्ड से पैसा निकालना हमारे लिए सुरक्षित हैं? तो मेरा उत्तर जी हाँ है। आधार कार्ड से लेनदेन करना बिलकुल आसान और बेहद सुरक्षित है। क्योकि इसे NPCI के तहत लागू किया गया है और भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) भारतीय सरकार के नियंत्रण में काम करती है जिसकी इसकी शुरुआत 2013 में हुई थी। भारत को कैशलैस बनाने में भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NCPI) की मुख्य भूमिका रही है। इसलिए कार्ड से पैसे निकालना आपके लिए और हमारे लिए बेहद सुरक्षित है।

सबसे अहम् बात तो यह है की आधार कार्ड से पैसे निकालते समय आपको न तो अपना खाता नंबर बताना पड़ता है और ना ही आईएफएससी कोड और ना ही खाता पिन। आपको अपने बैंक से जुडी कोई भी निजी जानकारी नहीं देनी पड़ती है और सिर्फ आपको बायोमैट्रिक मशीन से आपके फिंगर प्रिंट्स की मदद से पैसे ट्रांसफर या निकाले जाते हैं। भारत में लॉक डाउन के दोरान कई ग्रामीण क्षेत्रों में लाखों लोगों ने इस तकनीक के ज़रिए पैसे निकलवाए है और इसका प्रयोग निरंतर बढ़ रहा है और जारी है।

AEPS और आधार कार्ड से जुड़े कुछ प्रश्न (FAQ)

Aadhar Card Se Paise Kaise Nikale (आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले)?

दोस्तों सिर्फ आधार कार्ड के मदत से आपको पैसे निकलना संभव नहीं है। यदि सिर्फ आधार कार्ड के मदत से ही पैसे निकलते तो कोई भी शख्स किसी का भी आधार कार्ड का नंबर पता करके पैसे निकाल लेता और इस तरह समाज में साइबर क्राइम के अपराध और ज्यादा बढ़ जाते थे।

दर असल सिर्फ आधार कार्ड के मदत से पैसे नही निकाले जा सकते हैं उसके लिए आपको बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन से गुजरना पड़ता है। जिसमे आप की उंगलियों का फिंगर प्रिंट स्कैन लिए जाते हैं। फिंगर प्रिंट डिवाइस में उंगली लगाने के बाद सिर्फ वही व्यक्ति पैसे निकाल या भेज सकता है जिसका वह बैंक अकाउंट इस आधार कार्ड से जुड़ा हो। अन्य कोई दूसरा व्यक्ति किसी दूसरे के आधार कार्ड से पैसे नहीं निकाल सकता है। यह इस तकनीक की खासियत है।

अब कुछ लोग ये भी प्रश्न पूछ सकते हैं कि पैसे हमको मिलेंगे केसे?

दोस्तों जाहिर सी बात है की आपके पास तो माइक्रो एटीएम, ओटीजी केबल, फिंगर प्रिंट स्कैनर और लगनेवाले जरुरी सॉफ्टवेयर तो होंगे नहीं। इसलिए आप को आपके नदजीकी किसी आस पास के दुकान पर जाना पड़ेगा जहा ये सुविधा उपलब्ध है। वहां जाकर आप अपने आधार कार्ड से पैसे निकलवा सकते है और दुकानदार आपको आपकी निकली हुई कैश दे देगा। अब आप सोच रहे होंगे कि दुकानदार के पास तो पैसे आए ही नही तो दुकान दर हमे पैसे कैसे देगा। दरअसल दोस्तों जब आप अपने खाते में से पैसे निकालते हैं तो जो दुकानदार आपको यह सुविधा उपलब्ध करता है उसके बैंक अकउंट में वह पैसे ऑटोमॅटिकली ट्रांसफर कर दिए जाते है और इसके बदले में वो दुकानदार आपको पैसे दे देता है।

What is eKYC?

दोस्तों eKYC यह इलेक्ट्रॉनिक तरीकेसे ऑनलाइन जिसे हम लोग किया जानेवाला KYC है Know your Customer भी कहते है। यह आधार प्रमाणीकरण का उपयोग करके ग्राहक के वास्तविक समय में KYC करने का एक इलेक्ट्रॉनिक तरीका है। जिसमे ग्राहक को अपना आधार नंबर और बायोमेट्रिक्स/ओटीपी देना होता है। eKYC के जरिये किसी भी एक संगठन को ग्राहक की सहमति से UIDAI डेटाबेस में मौजूद ग्राहक की असल पहचान और पते के बारे में जानकारी देता है।

What is Aadhar pay in spice money?

दोस्तों Spice money AEPS सेवा ग्राहको को अपने आधार कार्ड का उपयोग करके अपने आधार से जुड़े बैंक खाते तक पहुंचने और निकासी, जमा, शेष राशि पूछताछ और बैंक से पैसे ट्रांसफर या भुगतान जैसे बुनियादी बैंकिंग सेवाओं को लेनदेन करने में सक्षम बनाती है।

How do I open a PayNearby account in Hindi?

दोस्तों अगर आप Paynearby में अपना खाता खुलवाना चाहते हो तो आपको यह बात जान लेना बेहद जरुरी है की Paynearby में खाता खुवाने के लिए आपको कुछ सबस्क्रिप्शन भुगतान कंपनी को करना पड़ता है जिसके पश्चात् ही आप उनके सेवाओंका लाभ उठा सकते है। तो चलिए अब जानते है की आप paynearbuy का खाता कैसे खुलवा सकते हो।

1) दोस्तों सबसे पहले आपको Paynearby की वेबसाइट पर जाना है
2) Paynearby की वेबसाइट पर जाने के बाद आपको Retailer टैब के अंदर Join Paynearby बटन पर क्लिक करना है।
3) उसके बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा जहा आपको उनका सबस्क्रिप्शन प्लान खरीना होगा।
4) उनका सबस्क्रिप्शन प्लान खरीदते वक्त आप तो मोबाइल नंबर और ईमेल आयडी देंगे उसपर आपको आपके लॉगिन करनेकी जानकारी प्राप्त हो जाएगी और आपका आकउंट खुल जायेगा

इस प्रकार आप Paynearby का खाता खोल सकते है।

Conclusion (Aadhar Card Se Paise Kaise Nikale)

दोस्तों यदि आपको Aadhar Card Se Paise Kaise Nikale | AEPS, Paynearby & Aadhar Card Se Paise Kaise Nikale Mobile Se यह जानकारी अच्छी लगी हो और पोस्ट जानकारी से भरपूर लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले और आपकी प्रतिक्रिया हमे कमेंट के माध्यम से जरूर बताये।

अगर आप भी बैंक की लम्बी कतारों में लग लग के परेशान हो चुके है और पैसे निकलने के लिए कोई अच्छे विकप की तलाश में है तो यह जानकारी आपके बेहद की काम की चीज़ है जो आपका समय बचाने के साथ साथ आपके आपको ने ज़माने की नई तकनीकों के साथ अवगत कराएगी।

दोस्तों अगर आपको Aadhar Card Se Paise Kaise Nikale जानकारी फायदेमंद लगी हो तो इसे अधिक से अधिक लोगों तक पोहोचाये ताकि अधिक से अधिक लोग इस तकनीक का फायदा उठा सके और जागरूक हो सके। हमारा का ही की आप लोगों तक ऐसी जरुरी जानकारी पोहोच सके।

Disclaimer (Aadhar Card Se Paise Kaise Nikale)

** “Aadhar Card Se Paise Kaise Nikale | AEPS, Paynearby & Aadhar Card Se Paise Kaise Nikale Mobile Se” पोस्ट को लिखते समय पूरी तरह से सावधानी बरती गई है। इसके बावजूद भी यदि कुछ गलत लिखा हो या वर्तनी संबंधी ( स्पेलिंग मिस्टेक्स ) गलती हो गई हो तो उसके लिए हम क्षमा प्रार्थी हैं। इसके साथ साथ ही हम किसी भी प्रकार की ऑनलाइन लेन देन और केश लैस लेन देने में होने वाले फ्राड और ठगी के प्रति जिम्मेदार नहीं हैं। यह पोस्ट सिर्फ और सिर्फ जानकारी हेतु लिखा गया है। वैसे तो आधार कार्ड से पैसे निकालना बिलकुल सुरक्षित है। किसी प्रकार का कोई खतरा नहीं है। यदि फिर भी आपके साथ कुछ अरुचिकर होता है। तो इसके प्रति हमारी कोई जवाबदेही नहीं है। इसलिए कृपया व्यव्हार करते वक़्त आपकी सूज बुज़ से ही आगे की प्रक्रिया प्रारंभ करे। **

इसे भी पढ़े :-

PhonePe loan kaise milta hai in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.