Skip to content
earn money from freelancing

Freelancing कैसे शुरू करे और पैसे कमाए? | How To Start And Earn Money From Freelancing?

Earn Money From Freelancing: दोस्तों क्या आप आपने ९ से ५ के रूटीन जॉब से परेशान को चुके है? क्या आपको भी लगता है की आप जितना आपकी कंपनी के लिए काम कर रहे है उसके अनुरूप आपको वेतन नहीं मिल पा रहा है? और क्या आप आपने पारिवारिक जिमेदारियो को महत्त्व देते हुए अपना खुदका एक छोटा कारोबार शुरू करना चाहते है? अगर इन सब का उत्तर यदि हाँ है तो दोस्तों आप इस सभी प्रश्नोंके उत्तर पानेके लिए बिलकुल सही जगह आए हो।

दोस्तों आज में आपको इस लेख freelancing के बारेमें बताने जा रहा हु तो विदेशो में कभी बहुचर्चित है और काफी लोग इससे अपनी फुल टाइम और भारत में भी इसकी काफी डिमांड है और बोहोत से लोग इससे इक अच्छी खासी इनकम ही कमा रहे है।

तो चलिए आज इस लेख में हम लोग समज़ते है की आखिर यह freelancing क्या होता है? और आप फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमा सकते है? ( Earn Money From Freelancing)

Freelancing क्या होती है? | What Is Freelancing?

दोस्तों फ्रीलांग एक ऐसा काम जिसमे आपका कोई बॉस नहीं होता बल्कि ही खुदके बॉस होते हो और अपने मर्जी से किसी भी समय कोई भी काम दुसरो के लिए कर सकते हो। जो व्यक्ति यह फ्रीलांसिंग का काम करता है उसे फ्रीलांसर कहा जाता है और यह फ्रीलांसर एक प्रकार के सेल्फ एम्प्लॉयड कारीगर होते है जो अपनी शर्तो पर काम करते है।

आज कल भारत में फ्रीलांसिंग का क्रेज़ काफी बढ़ रहा है और बोहोत से युवा लोग इस प्रोफेशन की तरफ आकर्षित भी हो रहे है। विदेशो में तो कई लोग इस प्रोफेशन के जरिए एक अच्छी खासी इनकम भी कमा रहे है (earn money from freelancing)।

Online Freelancing फ्रीलांसर जॉब क्या है? | What is Freelance Jobs?

दोस्तों freelancing यह एक ऑनलाइन पैसे कमानेका जरिया है (earn money from freelancing) जहा आप किसी दुसरे के लिए तो काम नहीं करते हो पर दुसरो के लिए काम करके देते हो। यहाँ आपका कोई बॉस नहीं होता आप ही खुप के बॉस होते हो और आपने समय के हिसाब से दुसरो के लिए freelancing काम करके पैसे कमाते हो।

Freelancing के जिरए आपको वर्क फ्रीडम के साथ साथ टाइम का फ्रीडम भी मिलता है। आप जब चाहे जहासे चाहें अपने मर्जी के हिसाब से काम कर सकते है और पैसे कमा सकते हो। यहाँ आपको आपके काम के निपुणता के हिसाब से पैसे मिलते है। जितनी अच्छी आपकी किसी एक क्षेत्र में निपुणता होगी उतने ज्यादा आपको उस काम के पैसे मिल सकते है।

मार्केट में बोहोत सी ऐसी कंपनिया है जो की आपको freelancing जॉब ढूढ़ने या पानें में मदत करती उनमे से कुछ बड़ी वेबसाइट का नाम Upwork.com, fiverr.com, freelancer.com, Peopleperhour.com इत्यादि है।

फ्रीलांसिंग से पैसा कैसे कमायें? | How to Earn Money from Freelancing Work?

दोस्तों अगर आप फ्रीलांसिंग के माध्यम से पैसे कामना चाहते है (earn Money from freelancing) तो आपको निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा :

  • सबसे पहले आपको आपके किस क्षेत्र में फ्रीलांसिंग करनी है इसका चुनाव करना है। यह आप आपके काम का अनुभव तथा आपकी कार्यप्रणाली के हिसाब से आपका फ्रीलांसिंग क्षेत्र चुन कर सकते है।
  • आपका फ्रीलांसिंग क्षेत्र चुनने के बाद आपको कुछ अच्छी फ्रीलांसिंग वेबसाइट पे आपको खुदको रजिस्टर कर लेना है। जिनमे Upwork.com, fiverr.com, freelancer.com, Peopleperhour.com इत्यादि शामिल है।
  • फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर रजिस्टर कर लेने के बाद आपको उस वेबसाइट पर आपकी प्रोफाइल पर आपकी साडी जानकारी तथा आपका सारा वर्क एक्सपेरिएंस सहीसे भर देना है।
  • उसके बाद आपका एक अच्छासा फोटो उस फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर अपलोड कर देना है।
  • प्रोफाइल अच्छी तरहसे पूरी हो जाने के बाद आपको आपके क्षेत्र से जुड़े कुछ जॉब्स पर अप्लाई करना है और उनको आपकी निपुणता एवं आपके उस जॉब के लिए क्यों अप्लाई कर रहे हो उस बारेमे प्रपोसल सेंड करना है।
  • अगर आपके पास किसी काम का कोई एक्सपेरिएंस नहीं है तो डरनेकी कोई बात नहीं है। आप एक फ्रेशर की तौर पर भी फ्रीलांसर का काम कर सकते हो जहा आपको सिर्फ आपको उस जॉब के लिए अप्लाई करनेसे पहले उनको यह सब चीजों बतानी है। अगर आप सेलेक्ट होते हो तो वो आपको उस चीज का प्रशिक्षण देंगे।
  • जैसे जैसे आपका फ्रीलांसिंग का एक्सपेरिएंस बढ़ता जायेगा उस हिसाब से आपका फ्रीलांसिंग प्रोफाइल का स्कोर भी बढ़ेगा और आपको अच्छे खासे जॉब्स आना भी शुरू हो जायेंगे जिससे आप एक अच्छी खासी मोटी इनकम भी कमा सकते हो।

आप किन क्षेत्रों में फ्रीलांसिंग कर सकते है

दोस्तों तो चलिए अब जानते है की आप किस क्षेत्र में आपका फ्रीलांसिंग करियर की शुरुवात कर सकते है और अच्छी खासी इनकम कमा सकते है (earn Money from freelancing)। यह फ्रीलांसिंग से जुड़े क्षेत्र निचे दिए गए कुछ इस प्रकार से निम्नलिखित है।

Blogging

दोस्तों Blogging अपने आप में एक बोहोत बड़ा क्षेत्र है जहा आप कई तरीके freelancing प्रोजेक्ट पा सकते हो। जिसमे लिखना फोटो एडिटिंग, SEO, Social Media management, Email Marketing जैसे कई काम शामिल है आप इनमेसे किसी में भी फ्रीलांसिंग स्टार्ट कर सकते है।

Advertising Copywriting

दोस्तों Advertising Copywriting यह बोहोत ही ज्यादा मांग के साथ साथ एक उच्चा भुगतान करनेवाला क्षेत्र है जिसमे आपको एक्सपेरिएंस के साथ साथ स्किल्स की भी बोहोत जरुरत पड़ती है। Advertising Copywriting में कंपनी आपसे एक ऐसा छोटा लेख या वाक्य चाहती है जिससे की ग्राहक उनके वेबसाइट या प्रोडक्ट के लिए खींचे चले आये और इस काम के लिए कंपनिया आपको लाखो रुपये भी प्रदान करने के लिए तैयार है।

Ghost Writing

दोस्तों Ghost Writing एक ऐसा क्षेत्र है जाया लोग आपको उनके लिए लिखने के पैसे देंगे। आज कल कई ऐसे bloggers है जिनके पास लिखनेका समय नहीं होता तो वह लोग घोस्ट राइटर से आपने लेख लिखवाके उनके नाम से पब्लिश करते है और घोस्ट राइटर को उनके काम का पैसा दे देते है। एक अच्छा घोस्ट राइटर बनने के लिए आपके पास एक अच्छी लेखन शैली तथा संवाद कैशल होना जरुरी है जो की आपके लेख के जरिये जाहिर होगा।

Translation

दोस्तों आज कल कई लोग देश विशेष की कंपनीयो के साथ काम करते है ऐसे में उनके कुछ जरुरी दस्तावेज एवं उनकी कुछ जरुरी जानकारी वह उनकी लोकल भाषामे सांझा करते है। इस काम के आपको उन लोकल भाषाओ को उनके लिए भाषा में ट्रांसलेट करना होता है। जैसे की इंग्लिश से हिंदी या हिंदी से इंग्लिश। इस क्षेत्र में काम करने के लिए आपके पास उस भाषा का ज्ञान होना अत्यावश्यक है।

Graphic Designing

दोस्तों आज के समय में ऑनलाइन मार्केट में ग्राफिक डिज़ाइनर वालो की बहुत अधिक मांग है। फिर चाहे वो किसी वेबसाइट के लिए logo बनाना हो या फिर किसी कमपनी के लिए advertising बैनर बनान। इस क्षेत्र में ऐसे बोहोत से काम है और लोग इस काम के लिए आपको अच्छा खासा पैसा प्रदान करने के लिए भी तैयार है। इस क्षेत्र में काम करने के लिए आपके पास फोटोशॉप, और adobe के कई प्रोडक्ट्स की जानकरी तथा उनका इस्तेमाल करना आना जरुरी है।

Virtual Assistant Work

दोस्तों ऑनलाइन बिज़नेस के दुनिया में बोहोत से छोटे मोटे काम होते है जैसे की ईमेल की जाँच करना , अपॉइंटमेंट सेट करना, कस्टमर सर्विस इत्यादि। इन छोटे मोठे कामोंको संभालने के लिए लोगो को किसी व्यक्ति कीजरुरत लगती है ऐसे व्यक्ति को Virtual Assistant कहा जाता है। Virtual Assistant उन सभी नियुक्त छोटे मोटे कामो का ख्याल रखते है जो उनको प्रदान किये गए है।

Programming

दोस्तों programming अपने आप में बोहोत बड़ा क्षेत्र है जिसमे वेबसाइट डेवलपमेंट से लेके मोबाइल डेवलपमेंट तक सभी चीजों का समावेश है। अगर आप एक अच्छे programmer है और coding का अच्छा खासा knowledge रखते है तो आपको इस क्षेत्र से अच्छी खासी कमाई का मौका मिल सकता है।

Photo Editing

दोस्तों आज कल कई लोग ऑनलाइन फोटो एडिटर के तलाश में रहते है। इस क्षेत्र में काम करने के लिए आपको फोटोशॉप सॉफ्टवेयर की अच्छी खासी knowledge होना जरुरी है। अगर आपको पास इस सॉफ्टवेयर की ाची खासी निपुणता है तो आप इस क्षेत्र से अच्छा खासा धनार्जन कर सकते है।

Accounting

दोस्तों अगर आप कॉमर्स बैकग्राउंड से है और आपको फ्रीलांसिंग क्षेत्र में काम करने की इच्छा है तो आप एक अकाउंटेंट की तौर पे भी इस क्षेत्र में काम कर सकते है। जसिमे आपको कुछ ऑनलाइन अकॉउंटिंग के सॉफ्टवेयर का knowledge होना जरुरी है, जैसे की quickbooks, zoho books इत्यादि।

Online Researching

दोस्तों Online Researching के क्षेत्र में कई सारे काम उपलब्ध है जहा पर आप लोगो के लिए रिसर्च पेपर बनानेका या कोई विशेष टॉपिक से जुड़ा ऑनलाइन रिसर्च करनेका काम कर सकते है।

Editing

दोस्तों Editing के क्षेत्र में आप कई सारे काम कर सकते है जिसमे फोटो एडिटिंग, वीडियो एडिटिंग, PDF एडिटिंग इत्यादि से जुड़े ऑनलाइन काम कर सकते है। जिससे की आप editing का काम करके अच्छा खासा काम कर सकते है।

Social Media Management

दोस्तों आज कल सोशल मीडिया का ट्रेंड काफी बढ़ रहा है और उसके साथ सोशल मीडिया से जुड़े क्षेत्र से काम का भी। जहा पर आप लोगोंके तथा ब्रांड्स के सोशल मीडिया पेज तथा अकाउंट मैनेजमेंट का काम ले सकते है और लोगों के सोशल मीडिया पेज मैनेज कर सकते हो जिससे की आप इस काम से अच्छा खासा इनकम बना सकते है।

Podcast Production

दोस्तों आज कल podcasting बोहोत ही ज्यादा चर्चा में है। यह blogging के एक alternative के रूप में बहोत ही ज्यादा चर्चा में आ रहा है और इस से जुड़े कई सारे काम भी उभरके आ रहा है। जिसमे पॉडकास्ट स्क्रिप्ट राइटिंग, पॉडकास्ट एडिटिंग, साउंड एडिटिंग इत्यादि काम जुड़े है। यह सारे काम करके आप एक अच्छा खासा इनकम भी कमा सकते है।

Video Editing

दोस्तों यूट्यूब के बढ़ते ट्रेंड के साथ वीडियो एडिटिंग से जुड़े कामकाज भी बढ़ रहे है। जहा पर आप पोस्ट वीडियो एडिटिंग, साउंड एडिटिंग, VFX editing जैसे कई सारे काम कर सकते है। वीडियो एडिटिंग का काम करने के लिए आपको विडिओ एडिटिंग से जुड़े सॉफ्टवेर का knowledge होना बोहोत जरुरी है।

Voiceover Acting

दोस्तों वॉइसओवर की मांग दिन ब दिन बढ़ते ही जा रही जहा पर आप किसी वीडियो को वॉइसओवर दे सकते है। इस क्षेत्र में काम करने के लिए आपको वीडियो एडिटिंग के सॉफ्टवेयर के साथ साथ साउंड एडिटिंग के सॉफ्टवेयर की भी अच्छी खासी knowledge होनी जरुरी है।

SEO Service

दोस्तों आजकल SEO सर्विसेस की मांग मार्केट में बोहोत ज्यादा है जाया पर लोग आपको उनके द्वारा लिखे गए लेख को गूगल पर पाहिले पेज पर लाने के लिए अच्छे खासे पैसे देने के लिए तैयार बैठे है। इस क्षेत्र में काम करने के लिए आपके कास इस क्षेत्र से जुडी अच्छी खासी knowledge होना बोहोत जरुरी है।

निष्कर्ष

दोस्तों अगर आपको फ्रीलांसिंग में अपना करियर बनान है तो आपको उसके लिए कुछ जरुरी स्किल्स सीखनेकी जरुरत है जोकि आपको ऑनलाइन YouTube और कई अन्य तरीकोंसे सिखने के लिए मिल जाएगी। जॉब आप वो स्किल सेट सिख ले तो आप आपकी फ्रीलांसिंग के सफर की तैयारी शुरू कर सकते है और फ्रीलांसिंग के माध्यम से एक अच्छा खासा इनकम बना सकते है (earn Money from freelancing)।

तो दोस्तों आज हम लोगोने इस लेख के माध्यम से फ्रीलांसिंग से जुड़े कई महत्त्वपूर्ण मुद्दों को समझा तथा आपके लिए आप किन क्षेत्रों मो आपने फ्रीलांसिंग करियर कर सकते है इसकी आपके साथ एक सूचि भी सांझा की। जिसका इस्तेमाल करके आप आपके लिए आवश्यक ऐसी स्किल सीख के आपने लिए एक अच्छा खासा इनकम बना सकते है (earn Money from freelancing)।

इस प्रकार आप अपनी योग्यता, कुशलता और नॉलेज के अनुसार इनमें से कोई भी स्किल सीखकर कर खुद का फ्रीलांस बिज़नस शुरू कर सकते है और अपने घर बैठे बैठे ही अपनी ऑफिस कि सारी परेशानियों से दूर रहकर अच्छी ख़ासी कमाई कर सकते है (earn Money from freelancing)।

इसे पढ़े :

Blogging से पैसे कैसे कमाए

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए जाते है

Freelancing कैसे शुरू करे

Leave a Reply

Your email address will not be published.